Latest News छत्तीसगढ़ नयी दिल्ली राष्ट्रीय

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान, 7 और 17 नवंबर को होगी वोटिंग


नई दिल्ली। केंद्रीय चुनाव आयोग (Election Commission) सोमवार (9 अक्टूबर) को छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Election 2023) की तारीखों का एलान कर दिया। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि छत्तीसगढ़ में हो चरण में 7 और 17 नवंबर को वोटिंग होगी। वहीं, 3 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी।

चुनाव आयुक्त ने बताया कि पांचों चुनावी राज्यों में चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले हमने 40 दिनों में सभी राज्यों का दौरा किया। इस दौरान आयोग ने राजनीतिक दलों, केंद्र और राज्य प्रवर्तन एजेंसियों के साथ चर्चा की।

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव में PwD (विकलांग) के कुल वोटरों की संख्या 17.34 लाख है। अगर वे मतदान केंद्र पर आकर वोटिंग नहीं कर सकते हैं तो उन्हें उनके घर से भी वोटिंग करने की सुविधा दी जाएगी।

राज्य में पिछला चुनाव 2018 में हुआ था

चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ के अलावा मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा के लिए भी चुनावी तारीखों की घोषणा कर दी है। छत्तीसगढ़ में इस समय भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार है, जिसका कार्यकाल 3 जनवरी 2024 को खत्म हो रहा है। राज्य में पिछला चुनाव साल 2018 में हुआ था।

पिछले विस चुनाव में किसको कितनी सीटें?

छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं। 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 68 सीटें पर जीत हासिल करते हुए राज्य में पहली बार सरकार बनाई थी। वहीं, बीजेपी को महज 15 सीटों पर संतोष करना पड़ा था। इसके अलावा 7 सीटें अन्य के खाते में गई थीं।

 

छत्तीसगढ़ में बढ़ी राजनीतिक गहमागहमी

बीते कुछ महीनों से छत्तीसगढ़ में राजनीतिक गहमागहमी बढ़ गई है और पार्टियां अपनी तैयारियों में जुटी हुई हैं। जहां कांग्रेस राज्य में सत्ता दोहराने के लिए कोशिश कर रही है वहीं, बीजेपी अपनी खोई हुई सत्ता वापस पाने के लिए काम कर रही है।

बता दें कि छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस, मध्य प्रदेश में बीजेपी, तेलंगाना में बीआरएस और मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट की सरकार है। सभी पार्टीयां राज्य की सत्ता में वापसी करने के लिए कमर कस चुकी हैं।