Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

PM Kisan Yojana की 15वीं किस्त जारी, इन किसानों के खाते में नहीं आई राशि


बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। : केंद्र सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए कई स्कीम चलाई जा रही है। इन योजना में सरकार किसानों को कुछ वित्तीय लाभ देती है जिसका इस्तेमाल किसान अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए करते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है।

इस योजना में सरकार किसानों को एक साल में 6,000 रुपये देती है। ये राशि हर 4 महीने की किस्त के तौर पर दिया जाता है। सरकार ने अभी तक 14 किस्त जारी कर दी है और कुछ समय पहले 15वीं किस्त की राशि भी किसानों के अकाउंट में पहुंच गई है।

 

पीएम किसान के अधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक सरकार ने 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के अकाउंट में किस्त जारी कर दी है। वहीं कई किसानों के अकाउंट में 15 वीं किस्त नहीं आई है। किसानों के रजिस्टर्ड फोन में किस्त ट्रांसफर को लेकर एक मैसेज आया होगा। आपको बता दें कि यह राशि डीबीटी के जरिये ट्रांसफर की गई है।

अभी तक कई किसानों के अकाउंट में यह राशि नहीं गई है। ऐसे में कई किसानों के मन में सवाल है कि आखिर इसके पीछे की वजह क्या है?

पीएम किसान एआई-चैटबॉट

किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इसको लेकर सरकार द्वारा कई कदम उठाए जाते हैं। पीएम किसान एआई-चैटबॉट में किसान आसानी से पीएम किसान योजना से जुड़े कोई भा सवाल आसानी से पूछ सकते हैं।

इस सुविधा में किसानों को 5 अलग भाषा में जवाब मिल सकता है। यह सुविधा बीत दिन ही शुरू हुई है। इसका लाभ पीएम किसान ऐप से लिया जा सकता है।

 

इन किसानों को नहीं मिली किस्त की राशि

आपको बता दें कि इस स्कीम का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने अपना ई-केवाईसी और जमीन का सत्यापन कर रखा है। अगर आपने इनमें से कोई भी काम नहीं किया है तो यह कारण है कि आपके अकाउंट में अभी तक स्कीम की राशि नहीं आई है। इसके अलावा सरकार ने फर्जीवाड़ा पर रोक लगाने के लिए नियमों को सख्त कर दिया है। इस वजह से भी स्कीम के लाभार्थी की संख्या में कमी देखने को मिली है।

दरअसल, कई किसान योजना की पात्रता से मेल नहीं खाते थे फिर भी वह योजना का लाभ उठा रहे थे। इस तरह के फर्जीवाड़ा पर नकेल कसने के लिए सरकार ने योजना में ई-केवाईसी और जमीन सत्यापन को अनिवार्य कर दिया है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

 

लाभार्थी लिस्ट में नाम चेक करें

  • आपको सबसे पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपको वहां Beneficiary Status को सेलेक्ट करना है।
  • अब आपके सामने एक नया विंडो ओपन होगा, यहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा दर्ज करना है।
  • इसके बाद आप जैसे ही गेट डेटा पर क्लिक करते हैं आपको अपना स्टेटस शो हो जाएगा।