News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

‘मुआवजा और बीमा में अंतर होता है’, अग्निवीर योजना को लेकर राहुल गांधी ने फिर केंद्र पर बोला हमला


नई दिल्ली। संसद में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के अभिभाषण के बाद धन्यवाद प्रस्ताव पर राहुल गांधी (Rahul Gandhi on Agniveer Yojana) के भाषण पर काफी हंगामा हुआ था। भाषण में राहुल ने केंद्र सरकार की अग्निवीर योजना पर निशाना साधा और कई आरोप भी लगाए, जिसे सरकार ने फर्जी बताया।

सरकार से अभी तक कोई मुआवजा नहीं मिला

इस बीच राहुल गांधी एक बार फिर अग्निवीर योजना को लेकर सरकार पर बरसे हैं। कांग्रेस नेता ने शहीद अग्निवीर अजय कुमार के परिवार के दावों पर सवाल उठाते हुए कहा कि उन्हें सरकार से अभी तक कोई मुआवजा नहीं मिला है।

सरकार से किया सवाल

राहुल ने एक्स पर एक वीडियो साझा कर कहा कि मृतक अग्निवीर के पिता कह रहे हैं कि उनके परिवार को एक निजी बैंक से बीमा के रूप में 50 लाख रुपये और सेना समूह बीमा कोष से 48 लाख रुपये मिले थे।

राहुल ने परिवार को सरकार से कोई अनुग्रह राशि नहीं मिलने की बात कही और सवाल किया कि उनका बकाया वेतन उनके बैंक खाते में क्यों नहीं जमा किया गया है।

‘मुआवजा’ और ‘बीमा’ में अंतर

वीडियो में राहुल गांधी ने दावा किया कि अजय कुमार के परिवार को सरकार से कोई वैसी सहायता नहीं मिली जो मिलनी चाहिए थी। उन्होंने कहा कि ‘मुआवजा’ और ‘बीमा’ में अंतर होता है। बीमा कंपनी द्वारा ही शहीद के परिवार को भुगतान किया गया है।

मोदी सरकार भेदभाव कर रही

राहुल ने आगे कहा कि देश के लिए अपनी जान तक कुर्बान करने वाले इन शहीदों का सम्मान करना जरूरी है, लेकिन मोदी सरकार उनके साथ भेदभाव कर रही है। कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि सरकार चाहे जो भी कहे, यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है और मैं इसे उठाता रहूंगा।