Latest News नयी दिल्ली महाराष्ट्र राष्ट्रीय

Maharashtra : MVA में सीट बंटवारे को लेकर 7 अगस्त को होगी बैठक, 2 कमेटियों का भी किया गया गठन –


मुंबई। महाराष्ट्र में विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) आगामी राज्य विधानसभा चुनावों से संबंधित सीटों के बंटवारे और अन्य पहलुओं पर चर्चा करने के लिए 7 अगस्त को एक बैठक करेगी। एक वरिष्ठ नेता ने यह जानकारी दी।

कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता बालासाहेब थोरात ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात के बाद बुधवार शाम संवाददाताओं को बताया कि बैठक के दौरान सहयोगी दलों के बीच सीट बंटवारे के मानदंडों पर चर्चा की जाएगी।

उन्होंने कहा, सीटों की अदला-बदली भी संभव है, क्योंकि जीतने वाले उम्मीदवारों को मैदान में उतारा जाएगा। थोराट ने यह भी कहा कि उन्होंने ठाकरे के साथ चुनावी रैलियों की योजना पर चर्चा की।

एमवीए में कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) और शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) शामिल हैं। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव इस साल अक्टूबर में होने की संभावना है।

इस बीच, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महाराष्ट्र प्रभारी रमेश चेन्निथला एमवीए बैठक से पहले पार्टी के राज्य नेताओं से मुलाकात करने के लिए 3 अगस्त से मुंबई के दो दिवसीय दौरे पर आएंगे।

कांग्रेस ने एमवीए के साथ बातचीत के लिए राज्य के नेताओं की एक समिति गठित की है और चेन्निथला के साथ समिति की बैठक 4 अगस्त को होगी।

हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में एमवीए ने राज्य की 48 संसदीय सीटों में से 30 पर जीत हासिल की। ​​कांग्रेस के बागी एकमात्र निर्दलीय सांसद विशाल पाटिल पार्टी के सहयोगी सदस्य बन गए, जिससे राज्य में विपक्षी सांसदों की संख्या 31 हो गई।

दो समितियों का हुआ गठन

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) ने इस साल अक्टूबर में होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों से पहले महाविकास अघाड़ी (MVA) सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे को लेकर बीते शुक्रवार को दो विशेष समितियों का गठन किया गया।

एआईसीसी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एमपीसीसी) और मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस कमेटी (एमआरसीसी) के लिए समितियों को मंजूरी दी है।

समिति में किसे किया गया शामिल?

राज्य स्तर के लिए गठित सात सदस्यीय समिति में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले, कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोराट, विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार, पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, एमपीसीसी के कार्यकारी अध्यक्ष एम. आरिफ नसीम खान और पूर्व मंत्री नितिन राउत तथा सतेज (बंटी) पाटिल शामिल हैं।

मुंबई क्षेत्र के लिए गठित समिति में मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष और सांसद वर्षा गायकवाड़, पूर्व मंत्री असलम खान और एमएलसी अशोक उर्फ भाई जगताप हैं।