News TOP STORIES आगरा उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

कोलकाता घटना के बाद यूपी में हड़ताल पर निजी चिकित्सक, ओपीडी बंद कर प्रदर्शन –


लखनऊ। कोलकाता में प्रशिक्षु महिला डाक्टर से दुष्कर्म व हत्या के मामले के विरोध में आंदोलन तेजी पकड़ गया है। आज निजी चिकित्सक भी हड़ताल पर हैं।

पीलीभीत में शनिवार को सुबह राजकीय मेडिकल कॉलेज के अधीन संचालित जिला अस्पताल में जूनियर व सीनियर रेजीडेंट डाक्टर पहुंचे लेकिन वे ओपीडी के अपने अपने कक्षों में नहीं गए बल्कि ओपीडी में तालाबंदी करा दी गई। इससे जिला अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों को मायूस होना पड़ा। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के आह्वान पर आईएमए शाखा से जुड़े डॉक्टरों ने भी अपने अपने अस्पतालों, क्लीनिकों पर सुबह छह बजे से चिकित्सा कार्य बंद कर दिया है। आईएमए डॉक्टरों की हड़ताल रविवार को सुबह छह बजे तक जारी रखे जाने का एलान किया गया है।

पीलीभीत में निजी चिकित्सकों ने बंद की ओपीडी

शाहजहांपुर में पैदल मार्च के साथ डीएम को सौंपेंगे पीएम को संबोधित ज्ञापन

शाहजहांपुर। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के राष्ट्रीय आह्वान पर जनपद के 42 नर्सिंग होम, 150 क्लीनिक समेत निजी क्षेत्र की सभी स्वास्थ्य सेवाएं ठप हो गई हैं। उधर मेडिकल कालेज में प्रशिक्षु व रेजीडेंट चिकित्सकों ने दूसरे दिन भी ओपीडी सेवा को बंद करवाकर धरना शुरू कर दिया। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के राष्ट्रीय आह्वान पर शहर से लेकर कस्बों तक के सभी निजी नर्सिंग होम, क्लीनिक बंद सुबह छह बजे से ही बंद कर दिए गए।

सुबह आइएमए के स्थानीय अध्यक्ष डा. विजय पाठक, सचिव डा. गौरव मिश्रा समेत सभी पदाधिकारी पुराना जिला अस्पताल पहुंचे, जहां उन्होंने कोलकाता घटना के विरोध में प्रदर्शन किया। इस दौरान सभी चिकित्सकों की सुरक्षा के लिए केंद्रीय कानून बनाए जाने की मांग के साथ ही प्रशिक्षु चिकित्सक के दुष्कर्मी हत्यारों को फांसी की सजा की मांग की गई। उधर मेडिकल कालेज में रेजीडेंट डाक्टर्स एसोसिएशन के बैनर तले सभी प्रशिक्षु व रेजीडेंट चिकित्सकों ने दूसरे दिन भी ओपीडी गेट पर ताला डाल धरना शुरू कर दिया है। प्रशासन की ओर से बड़ी संख्या में पुलिस बल भी तैनात कर दिया गया है।

 

एसआर और प्राइवेट डाक्टर हड़ताल पर, ओपीडी और लैब बंद

फिरोजाबाद। फिरोजाबाद में शनिवार सुबह छह बजे से 24 घंटे की हड़ताल शुरू हो गई। निजी चिकित्सक ओपीडी में मरीज नहीं देख रहे हैं, नए मरीज भर्ती नहीं किए जा रहे हैं। पैथोलाजी लैब, रेडियोडायग्नोस्टिक सेंटर बंद हैं। केवल इमरजेंसी सेवाएं ही चालू रहेंगी, यानी गंभीर मरीजों को ही उपचार मिल सकेगा। वार्ड में भर्ती मरीजों का ही इलाज किया जाएगा। मेडिकल कॉलेज अस्पताल के जूनियर और सीनियर डाक्टरों की शुक्रवार से हड़ताल चल रही है। प्रांतीय चिकित्सा संवर्ग और अन्य वरिष्ठ डाक्टर मेडिकल कालेज अस्पताल में मरीजों का उपचार करेंगे। आइएमए शाखा अध्यक्ष डॉक्टर पूनम अग्रवाल ने बताया कि फिरोजाबाद क्लब में बैठक करने के बाद दोपहर में संगठन द्वारा डीएम रमेश रंजन को ज्ञापन दिया जाएगा।

 

आगरा में निजी चिकित्सक पर हड़ताल पर, ओपीडी और लैब बंद

आगरा। आगरा में भी इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए), आगरा की शनिवार सुबह छह बजे से 24 घंटे की हड़ताल शुरू हो गई। निजी चिकित्सक ओपीडी में मरीज नहीं देखेंगे, नए मरीज भर्ती नहीं किए जाएंगे। पैथोलाजी लैब, रेडियोडायग्नोस्टिक सेंटर हैं। इमरजेंसी सेवाएं ही चालू रहेंगी। निजी चिकित्सक गंभीर मरीज और वार्ड में भर्ती मरीजों का ही इलाज करेंगे। एसएन में जूनियर डाक्टरों की हड़ताल छठवें दिन भी जारी है। बुखार सहित अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीजों को एसएन मेडिकल कालेज की ओपीडी, जिला अस्पताल के साथ ही स्वास्थ्य केंद्रों पर मिलेगा।

आईएमए, आगरा के सचिव डा. पंकज नगाइच ने बताया कि सुबह छह से रविवार सुबह छह बजे तक 24 घंटे के लिए डॉक्टर अपनी ओपीडी, लैब, रेडियोडायग्नोस्टिक सेंटर बंद रखेंगे। गंभीर मरीज और वार्ड में पहले से भर्ती मरीजों का इलाज किया जाएगा। इसके बाद भी मांग पूरी नहीं होती है तो देश भर में आंदोलन तेज किया जाएगा।

होम्योपैथिक साइंस कांग्रेस सोसाइटी आफ इंडिया के अध्यक्ष डॉक्टर कैलाश सारस्वत का कहना है कि कोलकाता मामले में ओपीडी बंद रखेंगे। इंडियन डेंटल एसोसिएशन आईडीए, आगरा के सचिव डा मनोज यादव ने बताया कि आईएमए के साथ आईडीए ने भी हड़ताल की है। आईडीए, आगरा के 156 सदस्य हैं, सभी कीओपीडी शनिवार को बंद रहेगी। आगरा फिजियोथैरेपी एसोसिएशन के अध्यक्ष डा ब्रह्मवीर सिंह का कहना है कि ओपीडी बंद हैं।

एमजी रोड पर मानव श्रृंखला, शहीद स्मारक पर शोक सभा

शनिवार को सुबह नौ एसएन इमरजेंसी पर एकत्रित होंगे और एमजी रोड पर मानव श्रृंखला बनाएंगे। वहीं, शाम को पांच बजे शहीद स्मारक पर शोक सभा आयोजित की जाएगी।

एसएन में डाक्टरोंं की अतिरिक्त ड्यूटी, स्वास्थ्य केंद्रों पर अलर्ट

निजी डाक्टरों की हड़ताल से एसएन की ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ेगी, ऐसे में ओपीडी में अतिरिक्त डाक्टरों की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं, जिला अस्पताल की ओपीडी में डाक्टर मरीजों को परामर्श देंगे। जूनियर डाक्टर काम नहीं करेंगे। सीएमओ डा. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्रों के डाक्टरों को अलर्ट किया गया है। स्वास्थ्य केंद्रों पर मरीजों को ओपीडी के साथ ही इमरजेंसी सेवाएं दी जाएंगी।

यहां मिलेगा इलाज

  • एसएन मेडिकल कॉलेज की ओपीडी में डाक्टर परामर्श देंगे
  • जिला अस्पताल की ओपीडी
  • लेडी लायल जिला महिला चिकित्सालय
  • 30 शहरी स्वास्थ्य केंद्र, 40 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर

एलएलआर में पूरी तरह से बंद ओपीडी सेवा, मुख्य गेट पर बैठे रेजिडेंट

कानपुर। एलएलआर अस्पताल में रेजिडेंट डाक्टरों ने शनिवार को अस्पताल में पूरी तरह से ओपीडी सेवा को बंद करा दिया। सुबह से ही ओपीडी के मुख्य गेट और पर्चा काउंटर के बाहर प्रदर्शन पर बैठे डाक्टर आरोपितों को फांसी देने और डाक्टरों की सुरक्षा की मांग कर रहे हैं। हालांकि हड़ताल के दूसरे दिन भी रेजिडेंट ने इमरजेंसी और ओटी सेवा में अपना योगदान दे रहे हैं। रेजिडेंट की मांग को देखते हुए प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सक पार्थ सारथी सेन शर्मा के आज शहर आने की उम्मीद है।

शनिवार को सीनियर डाक्टर सिर्फ इमरजेंसी सेवा तक सिमट गए। एलएलआर अस्पताल की ओपीडी सेवा को मांग पूरी नहीं होने तक पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। इसके चलते शहर के साथ 18 जिलों से इलाज के लिए पहुंचे मरीजों को खाली हाथ लौटना पड़ रहा है। वहीं, उर्सला अस्पताल में रेजिडेंट ने ओपीडी सेवा का बहिष्कार कर दिया है। सिर्फ सीनियर डाक्टर ही ओपीडी में मरीजों को देख रहे हैं। आज आइएमए की ओर से दोपहर 1.45 बजे परेड के आइएमए भवन से जिलाधिकारी आवास तक पैदल मार्च कर विरोध किया जाएगा।

मुरादाबाद में भी विरोध प्रदर्शन

मुरादाबाद में सरकारी डाक्टरों ने हाथ में काली पट्टी बांधकर विरोध जताया तो आईएमए से जुड़े सभी छोटे-बड़े अस्पतालों की ओपीडी नहीं होगी। सिर्फ इमरजेंसी वाले गंभीर मरीजों को देखा जाएगा। प्राइवेट अस्पतालों में दिखाने वाले मरीजों को अब सोमवार में ही दिखाया जा सकता है।

आईएमए के डाक्टर सुबह 10 बजे आईएमए भवन में जुट रहे हैं। दोपहर में डीएम को ज्ञापन देंगे। इसके बाद शाम को कैंडिल मार्च निकाला जाएगा। शाम में आईएमए भवन से पीलीकोठी चौराहा होते हुए कंपनी बाग गांधी समाधि पर कैंडिल मार्च पूरा होगा। इसमें चिकित्सकों की सुरक्षा की मांग की जायेगी। छोटे बड़े अस्पतालों की ओपीडी में शनिवार के सभी अपॉइंटमेंट केंसिल कर दिए गए हैं। आईएमए अध्यक्ष डा रवि गंगल ने बताया कि शनिवार को विरोध के चलते सिर्फ गंभीर मरीजों को ही देखा जाएगा।

कोलकाता प्रकरण के लेकर हड़ताल पर गए निजी चिकित्सक, पैदल मार्च निकाला

रामपुर। निजी चिकित्सकों के हड़ताल पर जाने से प्राइवेट अस्पताल, क्लीनिक, अल्ट्रासाउंड सेंटर, पैथोलाजी बंद हैं। चिकित्सकों के ओपीडी न करने से मरीज भी परेशान हुए हैं। हड़ताल पर गए चिकित्सकों ने पैदल मार्च भी निकाला। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के प्रांतीय आह्वान पर जिले में भी शनिवार को प्राइवेट चिकित्सकों ने काम नहीं किया। वे पूर्वाह्न 11 बजे अंबेडकर पार्क के पास इकट्ठा हुए। यहां से पैदल मार्च निकालते हुए कलेक्ट्रेट तक पहुंचे। कलेक्ट्रेट में नगर मजिस्ट्रेट को ज्ञापन दिया। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सचिव डा. नितिन कुमार ने बताया कि कोलकाता प्रकरण को लेकर चिकित्सकों में आक्रोश है। इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों को कड़ी सजा दी जाए। चिकित्सकों की सुरक्षा के लिए कड़े कानून बनाए जाएं। हड़ताल में नीमा (नेशनल इंटीग्रेटेड आफ मेडिकल एसोसिएशन) ने भी समर्थन दिया। नीमा से जुड़े चिकित्सक भी पैदल मार्च में शामिल हुए।

संभल में ओपीडी बंद, अस्पतालों के गेट से लौटे मरीज

संभल। संभल में अस्पताल बंद हैं। अस्पताल बंद होने से वहां पर आने वाले मरीज को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। शनिवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की ओर से हड़ताल की घोषणा की गई थी। संगठन की ओर से अध्यक्ष डाक्टर संजय ने बताया कि कोलकाता के मेडिकल कॉलेज में एक महिला जूनियर डाक्टर की दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई थी। इस घटना को करीब सप्ताह भर से अधिक समय बीत गया, लेकिन इसके बाद भी पुलिस द्वारा आरोपितों की गिरफ्तारी नहीं की गई। ऐसे में चिकित्सकों में घटना के प्रति काफी रोष है और इसी के चलते आईएमए के आह्वान पर शनिवार को चिकित्सकों ने हड़ताल की घोषणा की है, जिसके चलते अस्पतालों में ओपीडी का कार्य बंद कर दिया गया है। परंतु आपातकालीन चिकित्सा को चालू रखा गया है, जिससे गंभीर अवस्था में आए मरीजों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े। वही ओपीडी बंद होने से अस्पताल में आने वाले मरीज मजबूरी में बैरंग वापस लौट गए।

सरकारी अस्पताल ओपीडी में कराएं परीक्षण मुरादाबाद

पश्चिम बंगाल में रेजिडेंट डाक्टर की हत्या के विरोध में प्रांतीय चिकित्सा सेवा संघ ने भी विरोध जताया है। शनिवार को प्राइवेट अस्पतालों में ओपीडी बंद रखने का एलान किया गया है। इसको लेकर सरकारी अस्पतालों में मरीजों को दिखाया जा सकता है। जिला अस्पताल और सीएचसी-पीएचसी में आने वाले मरीजों की सभी जांच के साथ ही दवा की पूरी व्यवस्था है। सीएमओ डा कुलदीप सिंह ने बताया कि सरकारी अस्पतालों में पूरी व्यवस्था है। मरीजों को दुश्वारी नहीं होने दी जाएगी।