Latest News नयी दिल्ली

मंगोलपुरी में लगा फ्रांस से मंगवाया Oxygen Plant, हर रोज रिफिल होंगे 100 सिलेंडर!


नई दिल्ली. दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मरीजों और मौतों के आंकड़ों को थामने के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) युद्ध स्तर पर काम कर रही है. दिल्ली सरकार की ओर से संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल में जहां फ्रांस (France) से मंगाए गए ऑक्सीजन प्लांट को स्थापित किया जा रहा है.

वहीं, रामलीला मैदान में 500 बेड के आईसीयू सेंटर को भी तैयार किया जा रहा है. साथ ही कॉमनवेल्थ गेम्स विलेज (Commonwealth Games Village) में बनाए गए तो कोविड केयर सेंटर (Covid Care Centre) में भी 500 बेड की व्यवस्था की जा रही है. ऑक्सीजन की कमी की वजह से यहां बेड खाली पड़े हैं. इन सभी को ऑक्सीजन मुहैया कराने की भी पुरजोर कोशिश की जा रही है. डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने आज मंगोलपुरी स्थित संजय गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल (Sanjay Gandhi Memorial Hospital) का दौरा कर वहां स्वास्थ्य सुविधाओं का जायज़ा लिया. फ्रांस से मंगवाए गए ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) का जायजा लिया. इस प्लांट से प्रतिदिन 80-100 बड़े सिलेंडर रिफिल किए जाएंगे. जिसकी वजह से सामान्य ऑक्सीजन बेड्स के साथ-साथ आईसीयू बेड्स को ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सकेगी.संजय गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल में 300 बेड्स की क्षमता है जिसमें 118 कोविड बेड्स है. मनीष सिसोदिया ने हॉस्पिटल के कोविड वार्ड में जाकर मरीजों का हाल जाना. उन्होंने डॉक्टरों को मरीजों को बेहतर सुविधा मुहैया करवाने के निर्देश भी दिए.

सिसोदिया ने कॉमनवेल्थ गेम्स विलेज (CWG Village) में स्थित कोविड केयर सेंटर का दौरा कर वहाँ की स्थिति और स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा भी लिया. इस केंद्र में डिप्टी सीएम ने डॉक्टरों से बातचीत कर व्यवस्था का जायजा लिया. वर्तमान में ऑक्सीजन की कम आपूर्ति के हालात को देखते हुए इस केंद्र में ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है.

इस कोविड केयर सेंटर की क्षमता 500 बेड्स की है. लेकिन ऑक्सीजन की कमी के कारण यहां बेड्स खाली है. डिप्टी सीएम ने बताया कि जैसे ही ऑक्सीजन की आपूर्ति नियमित हो जाएगी इस सेंटर को पूरी क्षमता के साथ चलाया जाएगा.