Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

US : बाइडन बोले- वायरस से मिल चुकी है आजादी, लेकिन कोविड-19 का अंत बाकी


वॉशिंगटन। कोरोनावायरस महामारी के बीच पद संभालने के 6 महीने बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन जश्न मनाना चाहते हैं। अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के संबंध में पत्रकारों के नकारात्मक सवाल को टालते हुए बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि यह छुट्टी वाला सप्ताहांत है। मैं छुट्टियां मनाने जा रहा हूं। अमेरिका में कोरोनावायरस महामारी शुरू होने के बाद से 6,05,000 से ज्यादा लोगों की मौत और बड़ी तबाही के बाद बाइडन चाहते हैं कि अब देश के लोग भी छुट्टियां मनाएं। व्हाइट हाउस ने उपस्थित लोगों को प्रोत्साहित किया और वायरस से आजादी के उपलक्ष्य में आतिशबाजी करने को कहा।
अमेरिका के लिए यह खुशी का समय है, क्योंकि टीकाकरण अभियान में तेजी के कारण संक्रमण के मामलों और मौतों की संख्या कम हो गई है। कारोबार और रेस्तरां भी खुल गए हैं और रोजगार के अवसर भी पैदा हुए हैं तथा लोग महामारी से पहले की तरह घूमने-फिरने के लिए निकल रहे हैं। हालांकि यह नहीं कहा जा सकता कि मिशन पूरा हो चुका है, क्योंकि संक्रमण से अब भी रोज 200 से ज्यादा लोगों की मौतें हो रही हैं और दुनिया के दूसरे हिस्से में इसका प्रसार हो रहा है, वहीं देश में लाखों ऐसे लोग हैं, जो टीका नहीं लगवाना चाहते हैं।

जॉन कोचरन वीए मेडिकल सेंटर एंड सेंट लुइस बोर्ड ऑफ हेल्थ में संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर माती हातश्वाओ ने कहा कि अगर आपने टीके ले लिए हैं तो सबसे बड़ा काम किया है। यदि आपने टीके की खुराक नहीं ली है तो आपको सतर्क रहना चाहिए। हालांकि उन्होंने कहा कि यह जरूर कहा जा सकता है कि टीकाकरण के मामले में देश बेहतर स्थिति में है। बाइडन रविवार को व्हाइट हाउस के दक्षिणी लॉन में अपने कार्यकाल के सबसे बड़े आयोजन की मेजबानी कर रहे हैं। बाइडन ने इस साल 4 जुलाई की तारीख पिछले साल की 4 जुलाई से अलग है। अगले साल हम कुछ और बेहतर स्थिति में होंगे।