पटना

बिहारशरीफ: सोगरा अस्पताल का अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने किया उद्घाटन व शिलान्यास


बिहारशरीफ (आससे)। सोगरा वक्फ इस्टेट के द्वारा लहेरी मोहल्ला में सोगरा अस्पताल का उद्घाटन बिहार सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के मंत्री मो. जमा खान ने किया। इस मौके पर पीर साहब के वलीअहद सैय्यद शाह हुस्साम उद्दीन फिरदौसी द्वारा कुरान पाठ भी किया गया। इसके बाद उन्होंने गढ़पर स्थित सर्कस मैदान में सोगरा अस्पताल के भव्य इमारत के निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया। हालांकि गले के ऑपरेशन के कारण मंत्री ने संबोधन नहीं किया गया। उनके प्रतिनिधि के रूप में जदयू के प्रदेश महासचिव मेजर इकबाल खान ने कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम के दौरान बताया गया कि 20 करोड़ की लागत से सर्कस मैदान में बनने वाला सोगरा अस्पताल में 200 बेड होंगे। यहां सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड के अलावे हर प्रकार की स्वास्थ्य सेवा की व्यवस्था की जायेगी।

समारोह की अध्यक्षता बिहारराज्य सुन्नी वक्फ बोर्ड के चेयरमैन हाजी मो. इरशादुल्लाह कर रहे थे, जबकि मंच संचालन सोगरा इस्टेट के मोतवल्ली हाजी मो. मुख्तारूल हक ने किया। इस अवसर पर चेयरमैन ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पूरे राज्य के हर जिले में रह रहे अल्पसंख्यकों के उत्थान के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रहे है। पटना में अंजुमन इस्लामिया हॉल की तरह ही हर जिले में बहुउद्देशीय भवन की तामीर करवा रहे है। जहां अल्पसंख्यकों को भी मुख्य धारा से जोड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि बिहारशरीफ में भी छात्रओं के लिए अलग से अल्पसंख्यक छात्रवास और बहुउद्देशीय भवन के निर्माण की प्रक्रिया चल रही है।

उद्घाटन एवं शिलान्यास के अवसर पर बिहार राज्य सुन्नी वक्फ बोर्ड सक्रिय सदस्य हाजी सैय्यद शाह, बोर्ड के मुख्य कार्यपालक दंडाधिकारी खुर्शीद सिद्दीकी, अपर समाहर्ता मो. नौशाद अहमद, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी मृदुला कुमारी, सैफुद्दीन फिरदौस उर्फ पीर साहेब, सोगरा वक्फ इस्टेट के मोतवल्ली हाजी मो. मुख्तारूमहरम, हजरत शमीम अहमद मुनअमी, सोगरा वक्फ इस्टेट कमेटी के सदस्य मो. इमरान सगीर, सुल्तान अंसारी, रूमी खां, छोटन बिहारी, लड्डन मलिक, मो- आफताब आलम, डॉ. मुबस्सिर हयात, जदयू के वरिष्ठ नेता अशगर शमीम, पूर्व विधायक पप्पू खां, डॉ. फरमान अली, मो. अब्दुल बारी आदि उपस्थित थे।