Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

जम्मू कश्मीर प्रशासन ने 10वीं-12वीं के स्कूल फिर से खोलने की दी अनुमति, ये रखी हैं शर्ते


  • Jammu and Kashmir School Reopening: जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने रविवार को कुछ शर्तों के साथ कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों और स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है.

Jammu and Kashmir School Reopening: जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने रविवार को कुछ शर्तों के साथ कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट और स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी. मुख्य सचिव एके मेहता की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया. नाइट कर्फ्यू सहित ज्यादातर कोविड ​​​​-19 कंटेनमेंट गाइडलाइन्स को बनाए रखने का भी निर्णय लिया गया है. गौरतलब है कि कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से उपायों की एक सीरीज में, जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने 18 अप्रैल को अगले आदेश तक विश्वविद्यालयों और कॉलेजों सहित सभी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट को बंद करने का आदेश दिया था.

50 प्रतिशत क्षमता के साथ क्लासेज होंगी संचालित

कोविड ​​​​-19 स्थिति की समीक्षा के बाद जारी एक आदेश में राज्य कार्यकारी समिति (SEC) के अध्यक्ष मेहता ने कहा कि अलॉट किए गए दिनों में 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए क्लासेज में उपस्थिति 50 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होगी.आदेश के मुताबिक स्कूल में आने के इच्छुक सभी छात्रों के माता-पिता से सहमति प्राप्त की जाएगी. स्कूल परिसर को पूरी तरह से सेनेटाइज किया जाए, टीकाकरण के संबंध में स्कूल के गेट पर उचित स्क्रीनिंग की जाएगी. “यदि किसी छात्र या शिक्षक या अन्य स्कूल स्टाफ में खांसी, सर्दी, या बुखार के लक्षण दिखते है, तो उन्हें स्कूल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसके साथ ही आदेश में ये भी कहा गया है कि, “स्कूल के हेड को यह सुनिश्चित करना होगा कि सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड प्रोटोकॉल से संबंधित दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाए. ”