Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

मणिपुर विधानसभा चुनाव: नामाकंन का समय खत्म


इंफाल। मणिपुर में पहले चरण के विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन करने का समय मंगलवार को खत्म हो गया है। पहले चरण के चुनाव के लिए 56 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। पहले चरण में 27 फरवरी को इंफाल पश्चिम जिले के 13 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होगा। नामांकन एक फरवरी से शुरू हुआ था।

उप मुख्यमंत्री और एनपीपी नेता युमनाम जॉय कुमार सिंह ने सोमवार को उरीपोक विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल किया है। डिप्टी सीएम ने मंगलवार को उसी निर्वाचन क्षेत्र से रिटर्निंग आफिसर अजिंगवुंगशी खमरांग के कार्यालय में फिर से नामांकन दाखिल किया था। वहीं, भाजपा उम्मीदवार रघुमणि सिंह और कांग्रेस के नुंगलेपम महानंदा सिंह ने भी उरीपोक से पर्चा भरा है।

भाजपा के मौजूदा विधायक हेखम डिंगो ने भी मंगलवार को सेकमाई (एससी) से नामांकन दाखिल किया। उन्होंने रिटर्निंग आफिसर सेकमाई सलाम पद्मपति के कार्यालय में दो-दो प्रस्तावकों द्वारा समर्थित दो नामांकन पत्र दाखिल किए। एनसीपी के उम्मीदवार निंगथौजम पोपीलाल सिंह ने भी इसी सीट से नामांकन भरा है।

नामांकन के अंतिम दिन तीन प्रत्याशियों ने पर्चा दाखिल किया है। कांग्रेस उम्मीदवार नंदो सिंह, एनसीपी के खोईरोम देवी और जदयू से नोंगमैथेम हीरोजीत सिंह ने पर्चा भरा है।

56 उम्मीदवारों ने भरा पर्चा

1 फरवरी से 8 फरवरी तक कुल 56 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा है। इनमें से आठ उम्मीदवारों ने सेकमाई, केशमथोंग, लमसांग, कोंठौजम, और लंगथाबल से पांच-पांच उम्मीदवारों ने पर्चा भरा है।

दो चरणों में होंगे चुनाव

बता दें कि 60 विधानसभा सीटों वाले मणिपुर में दो चरणों में चुनाव होगा। पहले चरण का चुनाव 27 फरवरी और दूसरे चरण का चुनाव तीन मार्च को होगा। वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी।