News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भारत-नेपाल में सौर परियोजना को लेकर हुआ बड़ा समझौता,


नई दिल्ली, तीन दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को भारत पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने आज हैदराबाद हाउस में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। दोनों नेताओं की बैठक के दौरान सौर परियोजना को लेकर एक बड़ा समझौता भी हुआ। बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमने नेपाल की जलविद्युत विकास परियोजनाओं में भारतीय कंपनियों की अधिक भागीदारी पर भी सहमति व्यक्त की है और अब नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का सदस्य बन गया है।

पीएम ने आगे कहा कि इस समझौते के तहत नेपाल अपनी अतिरिक्त बिजली भारत को निर्यात कर रहा है और यह नेपाल के आर्थिक विकास में सकारात्मक योगदान देगा।

नेपाल की विकास यात्रा में एक दृढ़ साथी बने रहेंगेः मोदी

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में देउबा की तारीफ करते हुए कहा कि वे भारत के पुराने मित्र हैं और उन्होंने भारत-नेपाल संबंधों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम ने कहा कि भारत नेपाल की शांति, समृद्धि और विकास की यात्रा में एक दृढ़ साथी रहा है और आगे भी हमेशा रहेगा।

दोनों देशों में संबंध और मजबूत होंगेः देउबा

बैठक को संबोधित करते हुए नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने कहा कि दोनों नेताओं में भारत-नेपाल संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर मैत्रीपूर्ण बातचीत और उपयोगी चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में दोनों देशों में मैत्रीपूर्ण संबंध और मजबूत होंगे और बैठक में इसपर विचार भी साझा किए गए हैं।