पटना

पटना: गन्ना के मूल्य में पांच रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि


पटना (आससे)। गन्ना किसानों के लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार ने मौजूदा पेराई सत्र 2020-21 में गन्ना मूल्य में पांच रुपए क्विंटल की वृद्धि की है। गन्ना मूल्य वृद्धि पर यह सहमति शनिवार को बिहार शुगर मिल्स एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल की गन्ना उद्योग मंत्री प्रमोद कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में हुई। एसोसिएशन के सचिव नरेश भट्ट का कहना है कि पांच रुपए शुगर मिल संचालक देंगे, जबकि दो रुपए प्रति क्विंटल बोनस के रूप में सरकार सीधे किसानों के खाते में भेजेगी। गन्ना मंत्री द्वारा ऐसा आश्वासन दिया गया है।

गन्ना किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार ने गन्ना मूल्य में वृद्धि कर दी है। हालांकि शुगर मिल संचालक कोरोना काल में आर्थिक नुकसान का हवाला देते हुए राज्य सरकार से अनुदान की मांग उठा रहे थे। सामान्य एवं उत्तम प्रजातियों के गन्ना के मूल्य में पांच रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है। बिहार शुगर मिल्स एसोसिएशन के सचिव की मानें तो पेराई सत्र 2019-20 में सामान्य प्रजाति के गन्ने का मूल्य मिल द्वार पर 290 रुपए प्रति क्विंटल थी। इसे बढ़ाकर 295 रुपए प्रति क्विंटल किया गया है।

उत्तम प्रजाति के गन्ने का मिल द्वार पर मूल्य 310 से बढ़ाकर 315 रुपए प्रति क्विंटल किया गया है। गन्ने की निम्न कोटि के प्रभेद के लिए मिल द्वार पर रेट 272 रुपए प्रति क्विंटल तय किया गया है। भट्ट के अनुसार पेराई सत्र-2019-20 की तरह वाह्य क्रय केंद्रों पर खरीदे गए सभी कोटि के गन्ना प्रभेदों पर उपरोक्त मूल्य से 20 रुपए प्रति क्विंटल कम रहेगा।

राज्य सरकार द्वारा पूर्व की भांति चीनी मिलों को वर्तमान पेराई सत्र 2020-21 के लिए मिलों द्वारा कुल गन्ना खरीद पर देय क्षेत्रीय विकास परिषद के कमीशन की दर 0.20 प्रतिशत किया जाएगा। किसानों से अधिकाधिक गन्ना की खेती करने का अनुरोध किया गया है। बैठक में गन्ना उद्योग विभाग की प्रधान सचिव एन. विजयलक्ष्मी, ईंखायुक्त तथा अन्य अधिकारी मौजूद रहे।