Latest News राजस्थान

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार को लिखा लेटर, की ये मांग


  • जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को पत्र लिखा और राज्य के लिए कोविड-19 वैक्सीन आवंटन बढ़ाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि राज्य में त्वरित टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए प्रतिदिन 1.5 मिलियन से अधिक लोगों को टीकाकरण करने की क्षमता बनाई है।

गहलोत ने कहा कि उनका टीकाकरण केंद्र से प्राप्त आपूर्ति के कारण सीमित है। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से प्राप्त होने वाली वैक्सीन खुराक दैनिक औसत लगभग 20,00,00-30,00,00 रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 मामले घट रहे हैं, लेकिन वे महामारी की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल स्तर से चिकित्सा बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जा रहा है। यह स्पष्ट है कि कोविड-उपयुक्त व्यवहार के अलावा, टीकाकरण ही तीसरी लहर के खतरे का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने का एकमात्र तरीका है।

उन्‍होंने लिखा कि टीकाकरण अभियान के मामले में राजस्थान सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला है। 2.59 करोड़ (25 मिलियन से अधिक) लोगों को पहले ही टीकाकरण की पहली खुराक मिल चुकी है और इनमें से 44 लाख (4.4 मिलियन) से अधिक लोगों ने दूसरी खुराक भी प्राप्त कर ली है। लगभग 65 लाख (6.5 मिलियन) लोगों को जुलाई के अंत तक दूसरी खुराक मिलनी है।