पटना

रूपौली: उच्चाधिकारी के आदेश को ठेंगा दिखाता सात निश्चय योजना


रूपौली (पूर्णिया)(आससे)। रूपौली प्रखंड क्षेत्र के कोयली सिमड़ा पश्चिम पंचायत में सात निश्चय योजना द्वारा किए गए कार्यों को देखने मात्र से सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि धरातल पर क्या किया गया है और उच्चाधिकारियों के आदेश को कैसे ठेंगा दिखा सरकारी राशि का बंदरबांट किया गया है।

बता दें कि पूरानी नंदगोला गांव वार्ड 16 में वार्ड क्रियान्वयन समिति के अध्यक्ष और सचिव के द्वारा मुख्यमंत्री ग्रामीण गली नाली पक्कीकरण सात निश्चय योजनान्तर्गत ग्रामीण मुख्य पथ से रघुवंश सिंह के घर तक 285 फीट लम्बाई और 6फीट चौड़ाई फेबर ब्लॉग ईट सोलिंग कार्य का प्राकल्लित राशि वोर्ड में एक लाख तिरासी हजार छःसौ रूपये अंकित कर योजना स्थल पर लगाने का काम तो कर दिया गया है।

किन्तु धरातल पर 4 फीट चौड़ी गली सड़क का निर्माण कार्य कर लीपापोती कर दी गई है। वहीं मुख्य सड़क से जगदीश ठाकुर के घर तक 1 लाख 37 हजार रुपए की लागत से, मुख्य पथ से मनचन रजक के घर तक सहित अन्य दर्जन भर कार्य योजना का वोर्ड नहीं लगाकर अधूरा काम जीर्णशीर्ण अवस्था में छोड़ पूर्ण राशि का उठाव कर लिया गया है।

कोयली सिमड़ा पश्चिम पंचायत के पूरानी नंदगोला गांव में ही 71000 रूपये की लागत से फेबर ब्लॉक सोलिंग का निर्माण कार्य किया गया।जो कि अस्तित्व में आने के तुरंत बाद ही आमलोगों के चलने लायक नहीं बचा। यहाँ के वार्ड 15 ,14,09,08 और 06 में अमूमन समाचार संकलन के दौरान ऐसा देखा गया कि हर जगह कार्य और कार्य योजना के निमित्त वोर्ड नहीं लगाया गया है।

जबकि वार्ड क्रियान्वयन समिति के अध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार और सचिव नूतन कुमारी ने बताया कि वार्ड में किसी भी विकास कार्य के लिए उपर से नीचले स्तर तक मनमाकिफ निर्धारित राशि बतौर नजराना देना पड़ता है। फिर कितना मजबूत निर्माण कार्य किया जाएगा। पूछे जाने पर प्रखंड विकास पदाधिकारी परशुराम सिंह ने बताया कि स्थल जांच कर अग्रेतर विधि सम्मत कार्यवाही की जाएगी।