Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अंतरिक्ष से कैसा दिखा सूर्य ग्रहण? NASA ने शेयर किया वीडियो, इसे देखकर नहीं भूल पाएंगे नजारा


नई दिल्‍ली। अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा के कई हिस्सों में सोमवार को पूर्ण सूर्य ग्रहण का अद्भुत नजारा देखने को मिला। ज्‍यों-ज्‍यों चंद्रमा सूर्य को ढंकता चला गया, पृथ्‍वी पर अंधेरा छाता गया। यह घटना लाखों लोगों के लिए अविस्‍मरणीय रही।

 

पृथ्‍वी पर सूर्यग्रहण का अद्भुत नजारा लाखों लोगों ने देखा तो वहीं कई इस खगोलीय घटना को देखने से वंचि‍त गए। लेकिन क्‍या आपने कभी यह जानना चाहा है कि अंत‍रिक्ष से यह अद्भुत खगोलीय घटना कैसी द‍िखती है। इसी जिज्ञासा दूर करने के लिए अमेरिका की स्‍पेस एजेंसी नासा ने अपने ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर इसका वीडियो जारी किया है।

वहीं, NASA ने बताया कि इंटरनेशनल स्‍पेश स्‍टेशन (ISS) पर एस्ट्रोनॉट्स ने सूर्य ग्रहण होते देखा। फ्लाइट इंजीनियर्स ने स्पेस स्टेशन के अंदर से देखा की जैसे-जैसे चंद्रमा सूर्य और पृथ्‍वी की सीधी रेखा में आगे बढ़ने लगा  पृथ्‍वी पर अंधेरा छाता गया। उन्‍होंने इस दौरान धरती पर पड़ रही परछाई की तस्वीरें ली और वीडियो भी बनाया।

जब पूरे इंडियानापोलिस में फैलता दिखा पूर्ण सूर्य ग्रहण। 800 से अधिक वर्षों में यह पहली बार हुआ कि शहर इस खगोलीय घटना का अनुभव कर सका…

नासा के एक और एक्‍स हैंडल से किया गया मजाकिया पोस्‍ट

दरअसल, इस हैंडल का नाम नासा मून है। इसने पोस्‍ट किया कि ऊप्‍स आई डिड इट अगेन! मतलब यह कि जब चांद एक सीधी रेखा में सूर्य और पृथ्‍वी के बीच आता है तो पूर्ण सूर्यग्रहण होता है। हालां‍कि, इसे मजाकि‍या अंदाज में शेयर किया गया।