Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने मानवीय चुनौतियों के खिलाफ दी चेतावनी


  1. तालिबान के 15 अगस्त को देश के अधिकांश हिस्सों पर तेजी से कब्जा करने के बाद से अफगानिस्तान में स्थिति अनिश्चित बनी हुई है और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने संभावित मानवीय चुनौतियों के खिलाफ चेतावनी दी है और देश में शांति और स्थिरता स्थापित करने में मदद करने की इच्छा व्यक्त की है।सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन के पूर्व विदेश मंत्री और विदेश सचिव डॉमिनिक राब के साथ गुरुवार को फोन पर बातचीत में चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि 40 साल से अधिक समय के युद्ध के बाद अफगान लोग स्थिरता के लिए तरस रहे हैं और एक और युद्ध और ज्यादा अराजकता नहीं चाहते हैं।

यह भी दर्शाता है कि बाहर से लगाए गए शासन को अफगान लोगों द्वारा समर्थित नहीं किया गया है और एक सामाजिक आधार की कमी है। वांग ने कहा, क्षेत्रीय हॉटस्पॉट मुद्दों को हल करने के लिए सैन्य हस्तक्षेप पर भरोसा करने से कहीं नहीं जाएगा।राब ने सहमति व्यक्त की कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अफगानिस्तान से अनुभव और सबक का सारांश देना चाहिए, यह कहते हुए कि देश को एक बार फिर आतंकवाद का केंद्र नहीं बनना चाहिए।

राब ने कहा, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अफगान शरणार्थियों के मुद्दे पर सहयोग करना चाहिए, यह देखते हुए कि यूके ने घोषणा की है कि वह 20,000 अफगान शरणार्थियों को ले जाएगा और पड़ोसी देशों की मदद करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के समर्थन में अफगानिस्तान को मानवीय और विकास सहायता बढ़ाने के लिए तैयार है। अफगानिस्तान के शरणार्थियों को स्वीकार करते हैं।