News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर UNSC ने जताई गंभीर चिंता,


  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकवादी समूह द्वारा अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरे के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आईएस पर सुरक्षा परिषद की बैठक के बाद गुरुवार को जारी एक प्रेस बयान में, सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने गहरी चिंता के साथ नोट किया कि आईएस और अन्य आतंकवादी समूह ऑनलाइन और ऑफलाइन, व्यवधान, शिकायतों और विकास में असफलताएं कोविड -19 महामारी से जुड़ी हुई हैं।

उन्होंने चिंता के साथ नोट किया कि आईएस अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी हमलों को शुरू करने या उनकी साजिश रचने की क्षमता हासिल कर सकता है। वे अफ्रीका सहित कई क्षेत्रों में आईएस के खतरनाक विस्तार पर विशेष रूप से चिंतित हैं और उन्होंने स्वीकार किया कि अफ्रीका में आतंकवादी समूह के बढ़ते प्रभाव के क्षेत्र की शांति, सुरक्षा और स्थिरता के लिए दूरगामी प्रभाव हो सकते हैं। परिषद के सदस्यों ने एक सुसंगत और प्रभावी क्षेत्रीय दृष्टिकोण की आवश्यकता को रेखांकित किया और अफ्रीकी देशों और क्षेत्रीय संगठनों का समर्थन करने के लिए एक तत्काल वैश्विक प्रतिक्रिया के महत्व पर बल दिया।

उन्होंने आतंकवाद का मुकाबला करने और आतंकवाद के लिए अनुकूल हिंसक उग्रवाद के साथ-साथ शासन, सुरक्षा, मानवाधिकार, मानवीय, विकास और चुनौती के सामाजिक आर्थिक आयामों को संबोधित करने के प्रयासों के लिए एक समग्र दृष्टिकोण के महत्व पर भी बल दिया। उन्होंने आईएस और इसके फाइनेंसरों द्वारा सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों (आईसीटी) के बढ़ते उपयोग पर चिंता व्यक्त की, जिसमें उभरती हुई प्रौद्योगिकियां, जैसे कि वर्चुअल संपत्ति और मौद्रिक या वित्तीय लेनदेन के अन्य गुमनाम साधन शामिल हैं।