Latest News नयी दिल्ली स्वास्थ्य

अक्‍टूबर तक भारत के पास होंगे 5 और नए वैक्‍सीन,: डॉ. हर्षवर्धन


नई दिल्ली । देश में बेकाबू होते कोरोना के हालात के बीच वैक्सीन के लेकर एक अहम खबर आई है, ऐसा अनुमान है कि इस साल के अक्टूबर तक भारत के पास 5 और कोरोना वैक्सीन होगी। मालूम हो कि इंडिया में इस वक्त कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन के टीके लगाए जा रहे हैं। Ani के मुताबिक अगल 10 दिनों के अंदर रूसी वैक्‍सीन ‘स्‍पूतनिक’ के इस्तेमाल को भी मंजूरी मिल सकती है। आपको बता दें कि दिन 5 अन्‍य वैक्‍सीन की बात हो रही है उसमें ‘स्‍पूतनिक’ के अलावा जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन, नोवावैक्स वैक्सीन, जाइडस कैडिला वैक्सीन, और भारत बायोटेक की इंट्रानैसल वैक्सीन का नाम शामिल है।

मालूम हो कि गहराते कोरोना संकट के बीच देश के कई राज्यों की ओर से ये शिकायत आई है कि उनके पास वैक्सीन का स्टॉक लगभग खत्म हो गया है। इसके लिए केंद्र सरकार पर लोग उंगली उठा रहे हैं तो वहीं इन आरोपों और सवालों के बीच एक एक निजी चैनल से खास बातचीत में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि देश में स्पूतनिक वैक्सीन के इस्तेमाल को अगले एक हफ्ते या 10 दिन में मंजूरी मिल जाएगी। उन्होंने कहा, स्पूतनिक वैक्सीन के लिए भारत के पास आवेदन है, और मैं समझता हूं कि हफ्ते या 10 दिन के अंदर इसके आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी जाएगी।

तो वहीं उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन को लेकर महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ जैसे राज्य राजनीति कर रहे हैं। कोवैक्सीन को लेकर छत्तीसगढ़ ने राजनीति की। कई महीनों तक उन्होंने वहां लोगों को वैक्सीन नहीं लगाई। देश में अभी तक सबसे अधीक वैक्सीन महाराष्ट्र को दी गई है, केंद्र सरकार who की गाइडलाइन को फॉलो कर रही है और पहले वैक्सीन उन्हीं को दी जा रही है, जिसकी इन्हें ज्यादा जरूरत है।

मालूम हो कि देश में बढ़ते कोरोना के मरीजों ने एक बार फिर से चिंता बढ़ा दी है। देश के कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है तो वहीं सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने निर्देश दिए हैं कि सभी को कोरोना से बचने की गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना बहुत ज्यादा जरूरी है। रविवार को स्वास्थ्यमंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के अब तक1,52,879 नए केस सामने आए हैं, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 1,33,58,805 हो गई है तो वहीं 24 घंटे के अंदर कोरोना 839 लोगों ने दम तोड़ा है, जिसके बाद मौत का आंकड़ा 1,69,275 पहुंच गया है, तो वहीं देश में अब तक 10,15,95,147 लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है।