News TOP STORIES आगरा उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड कानपुर गोरखपुर झारखंड नयी दिल्ली पंजाब पटना बंगाल बिहार मध्य प्रदेश महाराष्ट्र राजस्थान राष्ट्रीय लखनऊ

अग्निपथ योजना पर दिल्ली से तेलंगाना तक बवाल, बिहार में तोड़फोड़-आगजनी; कई ट्रेनें हुई रद्द


नई दिल्ली, केंद्र सरकार की सैन्य बलों में भर्ती की योजना ‘अग्निपथ’ को लेकर देश में बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। आज बिहार, यूपी समेत कई राज्यों में हिंसक विरोध-प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। बिहार के कई जिलों में प्रदर्शनकारियों ने गाड़ियों में आगजनी की है। यही नहीं, उन्होंने सुरक्षा बलों पर भी पथराव किया है। वहीं, यूपी के जौनपुर में अग्निपथ योजना के विरोध में हिंसक प्रदर्शन किया गया। हालांकि इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ अहम बैठक भी चल रही है। बता दें कि गृह मंत्रालय ने CAPFs और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में अग्निपथ योजना के अंतर्गत 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों के लिए 10 फीसद रिक्तियों को आरक्षित करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

  • कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे का बयान

    अग्निपथ योजना पर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बयान दिया। उन्होंने कहा अग्निपथ योजना युवकों के लिए सही नहीं है। साथ ही देश के हित में भी नहीं है। अगर आप एक युवक को 4 साल की ट्रेनिंग देने के बाद उसे घर भेज देते हैं तो वो युवक अब क्या करेगा।

  • राजनाथ सिंह ने सेना प्रमुखों के साथ की बैठक

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज दिल्ली में सेना प्रमुखों के साथ बैठक की। बैठक में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और थल सेनाध्यक्ष जनरल बी एस राजू ने भाग लिया। जानकारी के अनुसार बैठक का मुख्य फोकस अग्निपथ योजना को जल्द से जल्द लागू करने और आंदोलनकारियों को शांत करने के तरीकों को सुनिश्चित करना था।

  • तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाएं दुर्भाग्यपूर्ण- ताराकिशोर प्रसाद

    अग्निपथ योजना को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शन के बीच बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि स्थिति फिर से सामान्य हो रही है। तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाएं दुर्भाग्यपूर्ण हैं। केंद्र ने युवाओं के लिए एक अच्छी योजना बनाई है, इससे उन्हें कई लाभ मिलेंगे। हम बिहार के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हैं।

  • तेलंगाना में 100 से अधिक प्रदर्शनकारी गिरफ्तारी- सूत्र

    तेलंगाना में पुलिस ने सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर आगजनी में शामिल 100 से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया। आरोपियों को पकड़ने के लिए विशेष टीमें गठित की गई हैं। तलाशी अभियान जारी है। वाहनों में आग लगाने वाले प्रदर्शनकारियों के खिलाफ रेलवे पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की है।

  • मैं प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर अग्निपथ योजना को वापस लेने के लिए कहूंगा- पंजाब सीएम

    अग्निपथ योजना को लेकर देश भर में हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा, युवाओं में रोष है। मैं प्रधानमंत्री को भी पत्र लिखूंगा, उनसे इस फैसले को वापस लेने के लिए कहूंगा। जो देश के लिए जुनून के साथ काम करना चाहते हैं उन्हें देश की सेवा करने का मौका दिया जाना चाहिए और बाद में पेंशन दी जानी चाहिए।

  • राघव चड्ढा ने राजनाथ सिंह को लिखा पत्र

    AAP के सांसद राघव चड्ढा ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर केंद्र सरकार द्वारा घोषित अग्निपथ योजना पर पुन: विचार का अनुरोध किया है।

  • चेन्नई में युवाओं किया विरोध-प्रदर्शन

    तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में युवाओं ने युद्ध स्मारक के पास अग्निपथ योजना के खिलाफ धरना दिया। हालांकि, इस दौरान मौके पर पहुंची पुलिस ने युवाओं को मौके से हिरासत में ले लिया है।

  • पटना के मसौढ़ी में बंद समर्थकों का उत्‍पात

    पटना के मसौढ़ी में बिहार बंद का व्यापक असर देखने को मिला है। सुबह से ही यहां दुकानें बंद हैं। आंदोलनकारियों ने शहर और जीआरपी को बंधक बना रखा है। तारेगना स्टेशन तक कर पत्थरबाजी हो रही है। यही नहीं, बंद समर्थकों एवं आंदोलनकारियों के बीच फायरिंग हो रही है। जीआरपी कार्यालय के पास जीआरपी की सरकारी गाड़ी फूंक दी गई है।

  • 8 ट्रेनों को किया गया रद्द

    पूर्वी रेलवे के CPRO के अनुसार, पूर्व मध्य रेलवे के अधिकार क्षेत्र में अग्निपथ योजना के खिलाफ चल रहे आंदोलन के कारण पश्चिम बंगाल के विभिन्न शहरों से आने वाली छह और बिहार के शहरों से आने वाली 2 ट्रेनों यानि 8 ट्रेनें आज 18 जून को रद्द कर दी गई हैं।

  • रक्षा मंत्री कर रहे बैठक

    दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अग्निपथ भर्ती योजना को लेकर सेना प्रमुखों के साथ बैठक कर रहे हैं। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी रक्षा मंत्री के आवास पर पहुंचे हैं।

  • दानापुर ASP अभिनव धीमन ने दी जानकारी

    बिहार के दानापुर ASP अभिनव धीमन ने बताया कि कल के उपद्रव के बाद काफी संख्या में फोर्स तैनात किए गए हैं। RAF और राज्य सुरक्षा बल भी तैनात किए गए हैं। हम उम्मीद कर रहे हैं कि आज कल जैसी घटना नहीं होगी। जो वीडियो फूटेज है उसमें उपद्रवी चिह्नित हुए हैं अब तक 80 लोगों की पहचान हुई है।

  • 11:27 AM, 18 Jun 2022

    सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई याचिका

    अग्निपथ योजना को लेकर देश भर में हुए बवाल के बाद सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है। याचिका में अग्निपथ योजना के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शनों की जांच करने और रेलवे सहित सार्वजनिक संपत्ति को हुए नुकसान के बारे में पूछताछ के लिए एक विशेष जांच दल (SIT) गठित करने के निर्देश की मांग की गई है। साथ ही याचिका में इस योजना के तहत राष्ट्रीय सुरक्षा और सेना पर इसके प्रभाव की जांच करने के लिए एक सेवानिवृत्त सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति गठित करने का निर्देश देने की भी मांग की गई है।

  • हमें नए जोश और नए विचार वाले युवकों की जरूरत- वायु सेना प्रमुख

    अग्निपथ योजना पर वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने बयान दिया। उन्होंने कहा फौज को इस योजना की सख्त जरूरत है क्योंकि हमारी फौज और युद्ध प्रकृति बदलती जा रही है। इसके तहत हमें नए जोश और नए विचार वाले युवकों की जरूरत है। इस योजना से कई लोगों को सेना में 4 साल सेवा करने का अवसर मिलेगा। सेना से बाहर जाने पर भी उन्हें कई मौके मिलेंगे। वो चाहे तो अपनी शिक्षा को आगे बढ़ा सकते हैं या फिर नौकरी मिलेगी। अगर वे चाहेंगे तो अपनी बचत से व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं।

  • वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल का बयान

    भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा विशेष रूप से भारतीय वायुसेना के लिए हमें उनके विशेष कार्य के लिए अधिक तकनीकी रूप से योग्य लोगों का चयन करने से लाभ होगा, जो वे भविष्य में वायु सेना में करने जा रहे हैं।

  • अग्निपथ योजना पर बोले वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल

    अग्निपथ योजना पर भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा अगर आप पूरी योजना को समग्रता में देखें तो इसके कई फायदे हैं जिन पर प्रकाश डालने की जरूरत है। युद्ध के क्षेत्र बदल रहे हैं, हमें सेवाओं में युवा, अधिक तकनीक-प्रेमी लोगों की आवश्यकता है।

  • शिवसेना नेता संजय राउत ने पूछा केंद्र सरकार से सवाल

    शिवसेना नेता संजय राउत ने केंद्र सरकार के फैसले पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा हमारी आर्मी को अब तक कभी भी ठेकेदारी पर नहीं रखा गया। ठेकेदारी पर काम करने वाले दूसरे लोग हैं। गुलामों को ठेकेदारी पर रखा जाता है। लेकिन जो अनुशासन बल है, जिनको हमने देश की रक्षा के लिए रखा है उसको कोई ठेकेदारी पर नहीं रखता है।

  • कल जंतर मंतर पर सत्याग्रह करेगी कांग्रेस

    अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे युवाओं को विपक्षी दलों का समर्थन मिल रहा है। अग्निपथ योजना को लेकर कांग्रेस कल जंतर-मंतर पर सत्याग्रह करेगी। सभी सांसद, सीडब्ल्यूसी सदस्य और एआईसीसी पदाधिकारी इसमें भाग लेंगे।

  • बिहार के पटना में भारी पुलिस बल तैनात

    बिहार के पटना के डाक बंगला क्रासिंग पर सुरक्षा बल की तैनाती की गई है। सिटी एसपी सेंट्रल अंबरीश राहुल ने कहा कानून-व्यवस्था की स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा बल तैनात है। अगर विरोध शांतिपूर्ण है तो कोई बात नहीं। हिंसा के मामले में हम कार्रवाई करेंगे।

  • दानापुर रेलवे स्टेशन हिंसा को लेकर पटना के डीएम ने दी जानकारी

    बिहार में बंद को देखते हुए प्रशासन सतर्क हो गया है। पटना के जिलाधिकारी ने बताया कि हमने महत्वपूर्ण स्थानों पर सुरक्षा बलों को तैनात किया है, साथ ही छात्रों से शांतिपूर्वक विरोध करने की अपील की गई है। इसके अलावा दानापुर रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ के आरोप में 170 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है और 46 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

  • जहानाबाद में बस फूंकी

    अग्निपथ के विरोध में बिहार के जहानाबाद में बंद का असर देखने को मिला है। यहां प्रदर्शनकारियों ने जहानाबाद के टेहटा ओपी में खड़ी बस ट्रक में बंद समर्थकों ने आग लगाई है।

  • यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने की युवाओं से अपील

    उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने देश भर में अग्निपथ योजना को लेकर हो रहे विरोध-प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने युवाओं से अपील करते हुए कहा है कि देश सेवा का जज्बा रखने वाले युवा सेना में भर्ती होने की तैयारी करें, 20 जून से थलसेना 24 जून से वायु सेना के लिए भर्ती शुरू हो रही है, युवा किसी के बहकावे में आकर राष्ट्रीय और निजी संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचायें, राजनीतिक विरोधी जनता के नकारे जाने के बाद भड़काना बंद करें।

  • गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए किया बड़ा एलान

    गृह मंत्रालय ने CAPFs और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में अग्निपथ योजना के अंतर्गत 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों के लिए 10 फीसद रिक्तियों को आरक्षित करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। साथ ही गृह मंत्रालय ने CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती के लिए अग्निवीरों को निर्धारित अधिकतम प्रवेश आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट देने का निर्णय किया है और अग्निपथ योजना के पहले बैच के लिए यह छूट 5 वर्ष होगी।

  • यूपी में गिरफ्तार किए गए 260 लोग

    उत्तर प्रदेश में अग्निपथ योजना के खिलाफ शुक्रवार को हुए विरोध-प्रदर्शन में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस नें चार जिलों में छह FIR दर्ज की है। इसके अलावा अब तक 260 लोग गिरफ्तार किए गए हैं।

  • बिहार के 15 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद

    अग्निपथ स्‍कीम के खिलाफ बिहार में आज बंद का ऐलान किया गया है। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने बिहार के 15 जिलों में इंटरनेट सेवा पर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही फेसबुक, ट्वीटर, व्हाट्सएप व यू-ट्यूब सहित 22 सोशल मीडिया साइट्स और एप्स पर 19 जून तक के लिए प्रतिबंध लगाया है।