News TOP STORIES नयी दिल्ली पटना बिहार

अग्‍न‍िपथ स्‍कीम के विरोध में बिहार में बवाल, बक्‍सर में ट्रेन रोकी,


पटना, Agnipath Scheme Protest: सेना में भर्ती के लिए सरकार की अग्‍न‍िपथ योजना बिहार के युवाओं को पसंद नहीं आ रही है। यही वजह है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा अग्‍न‍िवीरों के लिए अग्‍न‍िपथ योजना की घोषणा किए जाने के अगले ही दिन बिहार के अलग-अलग शहरों में हंगामा शुरू हो गया है। बक्‍सर में सेना भर्ती की तैयारी करने वाले युवाओं ने ट्रेनों का परिचालन बाधित किया है, तो मुजफ्फरपुर में आगजनी पर उतारू हो गए हैं। बेगूसराय में भी हंगामा हो रहा है। मुजफ्फरपुर में सेना भर्ती की तैयारी करने वाले युवा बुधवार की सुबह होते ही सेना भर्ती बोर्ड के कार्यालय पहुंच गए और हंगामा शुरू कर दिया। हालांकि, मुजफ्फरपुर में हंगामा कर रहे युवाओं का कहना है कि वे पहले से जारी सेना भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने के लिए हंगामा कर रहे हैं।

दो साल से सेना बहाली बंद रहने से गुस्‍सा 

मुजफ्फरपुर में सेना भर्ती बोर्ड के पास हंगामा कर रहे युवाओं को प्रशासन ने भगा दिया। इसके बाद गुस्साए अभ्यर्थी चक्कर चौक पर पहुंचे और वहां सड़क पर टायर जलाकर यातायात बाधित कर दिया। यहां से निकलने के बाद सभी भगवानपुर चौक पहुंचे और वहां हंगामा शुरू कर दिया। हंगामा कर रहे युवाओं का कहना है कि सेना में भर्ती के लिए दो साल पहले ही शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करने के बाद भी उन्‍हें नौकरी नहीं मिली है।

 

उनका कहना है कि दो साल से सेना भर्ती कार्यालय का चक्‍कर लगाकर थक गए हैं, लेकिन कोई सही जवाब नहीं दिया जाता। युवाओं ने कहा कि इसके लिए कई बार डीएम को भी ज्ञापन दिया है। युवाओं का कहना था कि नौकरी के लिए उनकी उम्र गुजर रही है और सेना में भर्तियां रोक दी गई हैं। लाठी चार्ज कर प्रशासन ने मुजफ्फरपुर में यातायात बहाल करने की कोशिश की है।

 

बक्‍सर में 45 मिनट तक जाम रहा रेलवे ट्रैक 

दानापुर रेल मंडल के अंतर्गत पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन – पटना जंक्‍शन रेलखंड के बक्‍सर रेलवे स्टेशन पर छात्रों ने खूब बवाल काटा है। सौ से अधिक की संख्या में रहे छात्रों ने रेल पटरी पर बैठ कर ट्रैक को करीब 45 मिनट तक जाम किए रखा। इस बीच ट्रैक जाम रहने के कारण बक्सर में जनशताब्दी एक्सप्रेस करीब 25 मिनट तक खड़ी रही। हालांकि, मौके पर मौजूद आरपीएफ प्रभारी दीपक कुमार और जीआरपी थनाध्यक्ष रामाशीष प्रसाद के काफी समझाने बुझाने के बाद ट्रैक छोड़कर छात्र हट गए और तब जनशताब्दी एक्सप्रेस यहां से खुली है।

पाटलिपुत्र एक्‍सप्रेस पर पथराव की अफवाह 

इस दौरान बक्सर से गुजर रही पाटलिपुत्र एक्सप्रेस पर छात्रों द्वारा पथराव किए जाने की भी अफवाह उड़ी थी जिसका जीआरपी थनाध्यक्ष ने खंडन करते बताया कि ऐसा कुछ नहीं हुआ है, शांतिपूर्ण प्रदर्शन के बाद छात्रों ने ट्रैक खाली कर दिया। इधर ट्रैक जाम की संभावना को देखते हुए भारी संख्या में रेल पुलिस के जवान किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए मौके पर मौजूद थे।

 

बेगूसराय में भी हंगामा शुरू

बिहार के बेगूसराय शहर में भी हंगामा हो गया है। यहां एनसीसी के छात्र एवं सेना की भर्ती की तैयारी करने वाले छात्रों ने हर-हर महादेव चौक को जाम कर दिया है। ये युवा अपने साथ बैनर लेकर आए हैं। इस बैनर पर साफ तौर पर लिखा है कि अग्‍न‍िपथ स्‍कीम को वापस लेकर पुरानी भर्ती प्रक्रिया शुरू की जानी चाहिए।

इधर, अग्निपथ योजना के कार्यान्वयन के संबंध में एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, मुख्यालय मध्य वायु कमान एयर मार्शल आर जे डकवर्थ (एबीएसएम, वीएसएम) ने झारखंड बिहार सब एरिया में पत्रकारों से बात की। उन्‍होंने कहा कि अग्निवीर युवाओं के लिए महत्वपूर्ण है। अग्निपथ योजना से युवाओं को लाभ मिलेगा। कम समय में दो अवसर प्राप्त कर सकेंगे।