News TOP STORIES उत्तर प्रदेश लखनऊ

अठारहवीं विधान सभा: जय श्रीराम और जय समाजवाद की गूंज


लखनऊ, । अठारहवीं विधान सभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को सदन की सदस्यता की शपथ दिलाने का कार्यक्रम मंगलवार को भी जारी रहा। आज बचे हुए 54 वि‍धायकों को सदन की सदस्यता की शपथ प्रोटेम स्पीकर रमापति शास्त्री ने द‍िलाई। बता दें क‍ि जेल में होने की वजह से आज रामपुर से विधायक चुने गए आजम खां शपथ लेने नहीं आ सके। इसल‍िए शपथ लेने वाले कुल व‍िधायकों की संख्‍या 402 रही।

 

विधान सभा मंडप में सोमवार को शुरु हुए शपथग्रहण कार्यक्रम में प्रोटेम स्पीकर रमापति शास्त्री ने नेता सदन के रूप में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, नेता विरोधी दल के तौर पर अखिलेश यादव और विधायक निर्वाचित हुए मंत्रिपरिषद के सदस्यों को शपथ दिलाई थी।

 

सदस्यों को शपथ दिलाने के लिए राज्यपाल की ओर से नामित किये गए वरिष्ठ सदस्यों सुरेश खन्ना, रामपाल वर्मा और जय प्रताप सिंह ने सदन के अन्य सदस्यों को शपथ दिलाई। पहले दिन कुल 348 सदस्यों को शपथ दिलाई गई थी। बाकी सदस्यों को मंगलवार को यानी आज शपथ दिलाई गई। शपथग्रहण समारोह के दौरान सत्ता पक्ष के सदस्यों की ओर से लगाये गए जय श्री राम, भारत माता की जय, वंदे मातरम के नारों से सदन गूंजता रहा तो सपा सदस्यों ने ‘जय भीम, जय समाजवाद’ और ‘जय जवान, जय किसान’ के नारे बुलंद किए।

गर्मजोशी से मिले योगी-अखिलेश : विधान सभा चुनाव में एक-दूसरे पर तीखे शब्दबाण चलाने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर सबकी निगाहें लगी थीं। अखिलेश तकरीबन 10.45 बजे सदन में पहुंचे तो सपा सदस्यों के बीच उनसे मिलने और उनके साथ सेल्फी लेने की होड़ मच गई। भाजपा के वरिष्ठ नेता सूर्य प्रताप शाही, सतीश महाना और दयाशंकर ने विपक्ष की बेंच की ओर आकर अखिलेश से कुशलक्षेम पूछी। लगभग 10 मिनट बाद मुख्यमंत्री ने भी सदन में प्रवेश किया तो उन्हें भाजपा सदस्यों ने घेर लिया। भाजपा सदस्यों का अभिवादन स्वीकार करने के बाद योगी अखिलेश के पास पहुंच गए। उनके साथ सुरेश कुमार खन्ना व भाजपा के अन्य सदस्य भी थे। सदन में नेता सदन और नेता विरोधी दल की हैसियत से जब योगी और अखिलेश का आमना-सामना हुआ तो दोनों ने गर्मजोशी से हाथ मिलाया था।