पटना

अध्यक्ष ने पूछा-कैसे हैं सवाल, परीक्षार्थियों ने कहा ‘बढ़िया’


आनन्द किशोर ने किया परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण

      • छह नकलची फिर हुए परीक्षा से निष्कासित
      • कल समाप्त हो जायेगी इंटरमीडिएट की परीक्षा

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर शनिवार को यहां इंटरमीडिएट परीक्षा केंद्रों पर औचक रूप से पहुंचे। परीक्षा-कक्षों में पूरी कड़ाई के माहौल में परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों से जब उन्होंने पूछा कि कैसे हैं सवाल? तो, परीक्षार्थियों ने जवाब में कहा- बहुत बढ़िया।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर शनिवार को यहां दोनों पालियों की इंटरमीडिएट की परीक्षा में परीक्षा केंद्रों के औचक निरीक्षण पर पहुंचे। उन्होंने देखा कि परीक्षा पूरी कड़ाई से चल रही है। वीक्षक से लेकर केंद्राधीक्षक तक तथा पुलिस के जवान से लेकर स्टैटिक मजिस्ट्रेट तक पूरी मुस्तैदी से ड्यूटी बजा रहे हैं। यही वजह रही कि परीक्षा के सफल आयोजन के लिए उन्होंने उन्हें बधाई भी दी।

परीक्षा केंद्रों पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं केंद्राधीक्षक के साथ उन्होंने परीक्षा संचालन की स्थिति की समीक्षा भी की। उन्होंने परीक्षा केंद्रों पर केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया कि परीक्षा के आयोजन के पूर्व सभी वीक्षकों को परीक्षा संचालन से संबंधित जिम्मेदारियों की जानकारी उन्हें जरूर दें।

अध्यक्ष ने परीक्षार्थियों से परीक्षा में पूछे गये सवालों को लेकर भी जानकारी ली। सवालों को लेकर परीक्षार्थी संतुष्ट थे। हर परीक्षा केंद्र के विजिटर रजिस्टर पर उन्होंने हस्ताक्षर भी किये। अध्यक्ष ने जिन परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया, उनमें के. बी. सहाय उच्च माध्यमिक विद्यालय, शास्त्रीनगर राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, शास्त्रीनगर राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय, गर्दनीबाग राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय एवं कमला नेहरू बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय शामिल हैं। इनमें शास्त्रीनगर राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय एवं गर्दनीबाग राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय मॉडल परीक्षा केंद्र हैं।

इस बीच बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को जिलों से मिली रिपोर्ट के मुताबिक नकल के जुर्म में छह परीक्षार्थी शनिवार को परीक्षा से निष्कासित हुए। इनमें तीन परीक्षार्थी वैशाली में निष्कासित हुए। पटना, सुपौल एवं मधेपुरा में एक-एक परीक्षार्थी निष्कासित किये गये हैं।

शनिवार को कॉमर्स के परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं की एकाउंटेंसी एवं आर्ट्स के परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं ने दर्शनशास्त्र की परीक्षा दी। एकाउंटेंसी की परीक्षा में बैठने के लिए 60,436 एवं दर्शनशास्त्र की परीक्षा में बैठने के लिए 13,107 परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं ने फॉर्म भरे थे। दूसरी पाली में साइंस, कॉमर्स एवं आर्ट्स के पूर्ववर्ती परीक्षार्थियों ने पुराने पाठ्यक्रम के तहत 50 अंकों की एमबी (वैकल्पिक अंग्रेजी, उर्दू एवं मैथिली) की परीक्षा दी।

राज्य में 1,471 परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त के बीच एक फरवरी से चल रही इंटरमीडिएट की परीक्षा सोमवार (14 फरवरी) को समाप्त हो जायेगी। उस दिन पहली पाली में अतिरिक्त विषय समूह के तहत विभिन्न भाषा विषयों तथा दूसरी पाली में कम्प्यूटर साइंस, मल्टी मीडिया एंड वेब टेक्नोलॉजी, योगा एंड फिजीकिल एजुकेशन एवं वोकेशन के रिलेटेड सब्जेक्ट की परीक्षा होगी।