Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

अफगानिस्तान के काबुल में हुआ विस्फोट,19 लोगों की हुई मौत


इस्लामाबाद। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के शिया पड़ोस में शुक्रवार सुबह विस्फोट हुआ। इस विस्फोट में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों अन्य घायल हो गए। स्थानीय मीडिया ने बताया कि धमाका दशती बारची इलाके में एक शिक्षा केंद्र के अंदर हुआ।

तालिबान की ओर से गृह मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल नफी ताकोर ने कहा कि धमाका तड़के हुआ था।

टाकोर ने कहा कि हमारी टीमों को और अधिक जानकारी हासिल करने के लिए विस्फोट स्थल पर भेज दिया है। वहीं, हमले की जिम्मेदारी फिलहाल किसी ने नहीं ली है।

शिया समुदाय के सदस्यों को बनाया जा रहा निशाना

इस्लामिक स्टेट समूह – तालिबान का एक शीर्ष प्रतिद्वंद्वी – पहले भी हमलों में मस्जिदों और उपासकों, विशेष रूप से अफगानिस्तान के शिया समुदाय के सदस्यों को निशाना बना चुका है।

काबुल पुलिस के प्रवक्ता खालिद जादरान ने सीएनएन को बताया कि विस्फोट स्थानीय समयानुसार सुबह साढ़े सात बजे काज शिक्षा केंद्र में हुआ।

जादरान ने कहा, दुर्भाग्य से, विस्फोट में लोग हताहत हुए हैं। सुरक्षा बल क्षेत्र में पहुंच गए हैं और हम विस्फोट के प्रकार और हताहतों के आंकड़े बाद में साझा करेंगे।

एक ट्विटर पोस्ट में, एनजीओ अफगान पीस वाच ने कहा कि एक आत्मघाती हमलावर ने छात्रों के बीच खुद को विस्फोट कर लिया, हजारा पड़ोस में काज शैक्षणिक केंद्र को निशाना बनाया।

इससे पहले वजीर अकबर खान इलाके में हुआ था विस्फोट

यह विस्फोट काबुल के वजीर अकबर खान इलाके के पास एक विस्फोट की सूचना के कुछ दिनों बाद हुआ है, जिसने वैश्विक आक्रोश को जन्म दिया था। काबुल में रूसी दूतावास के बाहर हाल ही में हुए विस्फोट की भी कड़े शब्दों में निंदा की गई।

महिलाओं और लड़कियों पर लगाए गए प्रतिबंध

पिछले साल अगस्त में काबुल पर कब्जा करने के बाद इस्लामी अधिकारियों ने महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों पर प्रतिबंध लगाए। मीडिया को दबा दिया और मनमाने ढंग से हिरासत में लिया और उन्हें प्रताड़ित किया और आलोचकों और कथित विरोधियों को मार दिया।

अधिकार समूहों का कहना है कि तालिबान के मानवाधिकारों के हनन की व्यापक निंदा हुई है और देश की गंभीर मानवीय स्थिति को दूर करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में बाधा उत्पन्न हुई है।