Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अफगानिस्तान को लेकर अमेरिका बना रहा नया प्लान


  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अफगानिस्तान में निकासी अभियान के लिए सैनिकों की तैनाती को 31 अगस्त की समय सीमा से आगे बढ़ाने पर चर्चा होगी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार दोपहर व्हाइट हाउस में पत्रकारों को संबोधित करते हुए बाइडेन ने निकासी के बारे में चर्चा की है। समय सीमा के बारे में पूछे जाने पर बाइडेन ने कहा, हमारे और सेना के बीच विस्तार को लेकर चर्चा चल रही है, हमारी आशा है कि हमें विस्तार नहीं करना पड़ेगा। जुलाई में बाइडेन ने अमेरिकी सेना को इस महीने के अंत तक अफगानिस्तान में अपने मिशन को समाप्त करने का आदेश दिया था।

तालिबान के 15 अगस्त को राजधानी काबुल में प्रवेश करने के बाद से अमेरिका अमेरिकियों और उसके अफगान सहयोगियों को देश से निकालने में लगा हुआ है।

बाइडेन ने कहा कि अमेरिकी सेना ने पिछले 24 घंटों में लगभग 3,900 कर्मियों को अफगानिस्तान से बाहर निकाला है, और अमेरिकी और गठबंधन विमानों ने 14 अगस्त से लगभग 28,000 लोगों को निकाला है। राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि जमीन पर सुरक्षा का माहौल तेजी से बदल रहा है।
पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी एक बयान में कहा, रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने अमेरिकी परिवहन कमान के कमांडर को सिविल रिजर्व एयर फ्लीट (सीआरएएफ) के स्टेज वान को सक्रिय करने का आदेश दिया था, जो पेंटागन को अफगानिस्तान से निकासी का समर्थन करने के लिए वाणिज्यिक वायु गतिशीलता संसाधनों तक पहुने में मदद करता है।