Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

अफगानिस्तान: भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या,


  • काबुल. अफगानिस्तान (Afghanistan) में भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी (Indian Photo Journalist Danish Siddiqui) की हत्या हो गई है. दानिश न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के लिए काम करते थे. कुछ दिनों से वह कंधार में मौजूदा स्थिति को कवर कर रहे थे. रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, शुक्रवार को दानिश तालिबान के लड़ाकों और अफगान आर्मी के बीच जंग को कवर कर रहे थे. इसी दौरान उनकी हत्या हुई है.

अफगानिस्तान के राजदूत फरीद ममूदे ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी अपने ट्विटर हैंडल पर दी है. हत्या किसने की और इसकी वजह क्या थी, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं सामने आई है.

13 जुलाई को ट्विटर पर दी थी मिशन की जानकारी
अफगानिस्तान की स्पेशल फोर्सेस जब एक रेस्क्यू मिशन पर थी, तब दानिश उनके साथ मौजूद थे. दानिश ने अपने ट्विटर हैंडल पर 13 जुलाई को एक पोस्ट की थी. इसमें उन्होंने बताया था कि वे पूरे अफगानिस्तान कई मोर्चों पर लड़ाई लड़ रही अफगान स्पेशल फोर्सेस के साथ हैं. उन्होंने लिखा था- ‘मैं एक मिशन पर इन युवाओं के साथ हूं. आज कंधार में ये फोर्सेस रेस्क्यू मिशन पर थीं. इससे पहले ये लोग पूरी रात एक कॉम्बैट मिशन पर थे.’

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, दानिश सिद्दीकी इन दिनों अफगानिस्तान की स्पेशल फोर्सेस के मिशन पर काम कर रहे थे. मिशन के दौरान अफगान फोर्सेस एक ऐसे पुलिसवाले को रेस्क्यू कर रहे थे, जो अपने साथियों से अलग हो गया था. फिर भी वो तालिबानियों के साथ लगातार लड़ता रहा. दानिश ने अपनी इस रिपोर्ट में दिखाया था कि तालिबानियों ने कैसे रॉकेट से अफगानी फोर्सेस के काफिले पर हमला किया था और बाद के हालात क्या थे.