Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अफगानिस्तान में तालिबान के तेजी से पैर पसारने के बीच काबुल पहुंचे 3000 अमेरिकी सैनिक,


  • अफगानिस्तान में तालिबान के तेजी से पैर पसारने के बीच वहां से अमेरिकी राजनयिकों और उनके हजारों अफगान सहयोगियों को हवाई मार्ग से निकालने के दौरान उनकी सुरक्षा के लिए अमेरिका की मरीन बटालियन के कुछ बल सप्ताहांत में काबुल पहुंच गए हैं। पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बताया कि बटालियन के प्रमुख शुक्रवार को काबुल पहुंच गए और बाकी के 3,000 जवान शनिवार को वहां पहुंच जाएंगे।

हालांकि अतिरिक्त सैनिकों के अफगानिस्तान पहुंचने से यह सवाल खड़ा हो गया है कि क्या अमेरिका सैनिकों की वापसी का काम 31 अगस्त की समयसीमा के भीतर पूरा कर पाएगा। देश में अमेरिका का मिशन समाप्त होने के बीच तालिबान ने शुक्रवार को चार और प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर लिया और आशंका बढ़ गई है कि वे जल्द ही देश की राजधानी की ओर बढ़ सकते हैं जहां लाखों अफगान रहते हैं। पेंटागन में ब्रीफिंग में किर्बी ने कहा, ”उनकी हरकतों से यह साफ नजर आता है कि वे काबुल को अलग-थलग करने का प्रयास कर रहे हैं।”

किर्बी ने कहा कि पेंटागन अतिरिक्त 4,500 से 5,000 सैनिकों को खाड़ी देश कतर और कुवैत में सैन्य ठिकानों पर भेज रहा है। उन्होंने कहा कि इनके अलावा अमेरिका के लिए काम करने वाले और तालिबान से डरे हुए अफगान नागरिकों और उनके परिजनों के विशेष आव्रजक वीजा आवेदनों के तेजी से निस्तारण में विदेश विभाग को मदद देने के लिए आने वाले दिनों में सेना और वायु सेना के करीब 1,000 जवानों को कतर भेजा जाएगा जिनमें सेना पुलिस और चिकित्सा कर्मी शामिल होंगे।