Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अफगानिस्‍तान में विदेश मंत्रालय के 80 फीसद कर्मचारी भागे,


  • काबुल, । तालिबान की नई सरकार को बने एक माह से ज्यादा हो गया है लेकिन अन्य देशों में चल रहे अफगान दूतावासों का भविष्य अभी भी अनिश्चय की स्थिति में है। कई दूतावासों ने तालिबान की सरकार से संपर्क ही नहीं किया है फ्रांस और जर्मनी सहित कई दूतावासों ने मेजबान देशों में शरण मांगी है। कई दूतावास अभी भी पूर्व मंत्री हनीफ अतमार और पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह के संपर्क में हैं।

राजदूतों की बैठक करनी पड़ी रद

तालिबान सरकार की हालत ये है कि कार्यवाहक विदेश मंत्री अमीर खान मुत्ताकी ने सभी राजदूतों के साथ एक वर्चुअल बैठक का आयोजन किया, जिसे बाद में रद करना पड़ा क्योंकि अधिकांश दूतावासों से कोई जवाब ही नहीं मिला। पझवोक अफगान न्यूज के अनुसार कुछ दूतावास तो स्वतंत्र रूप से कार्य कर रहे हैं, उनका राजस्व कहां से आ रहा है, इसका कोई पता नहीं है।

तालिबान सरकार की बढ़ी मुश्किलें

एक दूतावास ने तो अपना कोई हिसाब ही देने से मना कर दिया है। पांच दूतावास ऐसे हैं, जो तालिबान सरकार के मंत्रालय की किसी बात का कोई जवाब ही नहीं दे रहे हैं। कुछ ही ऐसे दूतावास हैं जिनसे तालिबान का संपर्क है। इन दूतावासों के राजदूत भी नहीं समझ पा रहे हैं कि मेजबान देश उन्हें मान्यता भी देंगे या नहीं।