News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

अफगानी लोगों की बेबस तस्वीर, अमेरिकी वायु सेना के प्लेन में क्षमता से पांच गुना ज्यादा सवार


  • अविश्वसनीय तस्वीर दिखाती है कि कैसे अमेरिकी कार्गो प्लेन को क्षमता से पांच गुना ज्यादा यात्रियों को ले जाने पर मजबूर होना पड़ा.

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद लोगों में अब डर बना हुआ है. लाखों लोग मुल्क छोड़ना चाहते हैं, राजधानी काबुल एयरपोर्ट पर अफरातफरी है, लोग किसी तरह निकलना चाहते हैं. स्थिति का अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है लोग प्लेन पर लटककर चढ़ने की कोशिश कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर आए वीडियो में उड़ती प्लेन के विंग्स पर कुछ लोग बैठे हुए दिखाई दिए जो बाद में गिर गए. इस घटना में तीन लोगों की मौत भी हो गई. उसके बाद उसी प्लेन के अंदर का एक फोटो सामने आया है.

अफगान शरणार्थियों का सनसनीखेज वीडियो और तस्वीर

अमेरिकी प्लेन में 134 यात्रियों को ले जाने की क्षमता थी. लेकिन वास्तव में उसके अंदर 800 लोग बैठे हुए थे. अमेरिकी वायु सेना का C-17 ग्लोबमास्टर एयरक्राफ्ट का वीडियो और फोटो सनसनीखेज नजारे दिखाते हैं.

जैसे ही उसने काबुल एयरपोर्ट से उड़ान भरना शुरू किया, सैंकडों लोग उसके पास दौड़ने लगे. शरणार्थी प्लेन पर लटककर यात्रा करने की कोशिश कर रहे थे. कुछ लोगों की उस प्रयास में मौत हो गई. अब उस प्लेन के अंदर का फोटो जारी किया गया है.

अमेरिकी वायु सेना एयरक्राफ्ट में 134 के बजाए 800 यात्री

एक अधिकारी ने बताया कि जैसे ही प्लेन का दरवाजा खुला, अफगानिस्तान छोड़ने की कोशिश कर रहे सैंकडों लोग अंदर घुस गए. ग्लोबमास्टर एयरक्राफ्ट की यात्री क्षमता बहुत ज्यादा नहीं है. इसके बावजूद प्लेन में बैठे अमेरिकी वायु सैनिकों ने सभी अफगानी शहरियों को ले जाने का फैसला किया. एक कर्मचारी का ऑडियो वायरल हो रहा है. अमेरिकी सैन्य अधिकारियों के मुताबिक 640 से ज्यादा शरणार्थियों को रेस्क्यू किया गया. तस्वीर में देखा जा सकता है कि बच्चे अपने माता-पिता से चिपके हुए हैं जबकि दूसरे लोगों ने अस्थायी सीटबेल्ट के रूप में कार्गो पट्टियों का इस्तेमाल किया है. डिफेंसवन वेबसाइट के मुताबिक काबूल से कतर को जानेवाली फ्लाइट पर 30 वर्षों में अब तक की सबसे बड़ी संख्या थी.