Latest News करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय

अब कॉलेज में एडमिशन के लिए 12वीं की मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट की डिजिटल कॉपी होगी मान्य, CBSE ने जारी किया नोटिस


नई दिल्ली, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शुक्रवार को कॉलेज में एडमिशन लेने वाले छात्रों को एक बड़ी राहत दी। सीबीएसई द्वारा जारी इस नोटिस में विश्वविद्यालयों से डिजिलॉकर पर उपलब्ध कक्षा 12वीं की मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट की डिजिटल कॉपी को स्वीकार करने का आग्रह किया गया है। एक आधिकारिक नोटिस में सीबीएसई ने कहा कि सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को डिजिलॉकर पर डिजिटल दस्तावेजों को स्वीकार करना चाहिए, क्योंकि वे कानूनी रूप से मान्य हैं।

सीबीएसई ने अपनी अधिसूचना के माध्यम से यूजीसी सचिव से सभी उच्च संस्थानों को क्यूआर कोड और डिजिटल हस्ताक्षर के साथ दस्तावेजों की डिजिटल कॉपी स्वीकार करने का निर्देश देने का अनुरोध किया है।

बोर्ड ने एचईआई से डिजिटल दस्तावेजों को स्वीकार करने का किया आग्रह

आधिकारिक नोटिस के अनुसार कुछ विश्वविद्यालयों ने छात्रों से अपने प्रवास प्रमाण पत्र मुद्रित रूप में जमा करने को कहा और बोर्ड ने एचईआई से डिजिटल दस्तावेजों को स्वीकार करने का आग्रह किया।

उच्च शिक्षण संस्थानों द्वारा स्वीकार किए जाने का निर्देश

सीबीएसई ने अपने आधिकारिक बयान में उल्लेख किया कि यह सूचित किया जाता है कि डिजिटल हस्ताक्षर के साथ डिजिलॉकर में उपलब्ध दस्तावेज यानी मार्कशीट सह पासिंग सर्टिफिकेट (marksheet cum passing certificate) और माइग्रेशन सर्टिफिकेट की डिजिटल कॉपी भी कानूनी रूप से मान्य हैं। इसे सभी उच्च शिक्षण संस्थानों द्वारा स्वीकार किए जाने चाहिए।

जुलाई में जारी हुआ था 12वीं का परिणाम

बता दें कि कक्षा 12वीं के छात्रों का सीबीएसई का परिणाम 22 जुलाई, 2022 को जारी किया गया था। केंद्रीय बोर्ड समय पर सीबीएसई 12वीं की मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट की प्रिंटेड कॉपी जारी करेगा। तब तक उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश लेने वाले छात्र प्रवेश प्रक्रिया के लिए डिजिलॉकर पर उपलब्ध अपने डिजिटल दस्तावेजों का उपयोग कर सकते हैं।