News TOP STORIES उड़ीसा उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड जमशेदपुर झारखंड नयी दिल्ली पंजाब पटना बंगाल बिहार मध्य प्रदेश महाराष्ट्र रांची राजस्थान राष्ट्रीय

अब 24 राज्यों, 7 केंद्र शासित प्रदेशों में ‘पुलिस शिकायत अथॉरिटी का होगा गठन,


नई दिल्ली, । कुल 24 राज्यों और सात केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) ने पुलिस कदाचार (Police Misconduct) की शिकायतों की जांच के लिए निवारण तंत्र पर पुलिस शिकायत प्राधिकरण (Police Complaints Authorities) का गठन किया है, गृह मंत्रालय (एमएचए) ने मंगलवार को लोकसभा में यह जानकारी दी है।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के सांसद असदुद्दीन ओवैसी द्वारा उठाए गए एक सवाल का लिखित जवाब देते हुए साझा किया।

इन राज्यों में किया गया पुलिस शिकायत प्राधिकरण का गठन

उपलब्ध जानकारी के अनुसार, मंत्री ने कहा, अरुणाचल प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, दिल्ली, जम्मू और कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी ने पुलिस शिकायत प्राधिकरण का गठन किया है।

नित्यानंद राय ने आगे कहा कि बिहार ने प्रत्येक जिले के लिए जिला जवाबदेही प्राधिकरण का गठन किया है।

मंत्री ने आगे कहा कि ‘पुलिस’ भारत के संविधान की सातवीं अनुसूची की सूची -1 (राज्य सूची) में आने वाला राज्य का विषय है और यह प्राथमिक रूप से राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों की जिम्मेदारी है कि पुलिस बल को कुशल बनाया जाए। और इसकी कार्यप्रणाली अधिक प्रभावी और पारदर्शी हो। राय ने कहा कि राज्यों के पुलिस बल ‘मामले में मौजूदा कानूनी और संस्थागत ढांचे के भीतर ही काम करते हैं’।