Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

अमित शाह और मनसुख मंडाविया से मिले अदार पूनावाला, कहा- अक्टूबर में आ सकता है कोवावैक्स


  • नयी दिल्ली: कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच भारत के लिए एक अच्छी खबर है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि कोवावैक्स टीका अक्टूबर तक बाजार में आ सकता है. बच्चों के लिए मार्च 2022 से पहले वैक्सीन आ जायेगा. अदार पूनावाला ने शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात के बाद यह बात कही.

अदार पूनावाला ने अमित शाह से मिलने के बाद कहा कि सरकार हमारी मदद कर रही है. हम सहयोग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताते हैं. अदार पूनावाला ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात करने के बाद कहा कि पैसों की कोई कमी नहीं है. सरकार से भी मदद मिल रही है. उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि उम्मीद है कि बड़ों के लिए हमारा कोवोवैक्स इसी साल अक्टूबर तक जा आयेगा.

अदार पूनावाला से जब कोवावैक्स वैक्सीन की कीमत के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि जिस समय इसकी लांचिंग होगी, उसकी लागत के बारे में सबको पता चल जायेगा. उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए वैक्सीन वर्ष 2022 की पहली तिमाही में उपलब्ध हो जायेगी. उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री के साथ कोविशील्ड की आपूर्ति को लेकर चर्चा की.

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ ने कहा कि उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री के साथ बातचीत में वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाने पर चर्चा की. यूरोप के 17 देश कोविशील्ड को अब तक मंजूरी दे चुके हैं. कई और देश जल्द ही इसे स्वीकृति दे देंगे, ऐसी उम्मीद है.