Latest News नयी दिल्ली

अमित शाह ने गांधीनगर के आयुर्वेदिक अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया,


  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को गुजरात में गांधीनगर के कोलवाड़ा गांव में आयुर्वेदिक अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया है। इस मौके पर अमित शाह के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नीतिन पटेल भी मौजूद रहे। अस्पताल में 280 लीटर प्रति मिनट की क्षमता वाला एक प्लांट स्थापित किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्लांट में एक दिन में 400 क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन का उत्पादन होगा। प्लांट में 65 से 70 जंबो सिलेंडर की क्षमता है। यहां आयुर्वेदिक अस्पताल में 200 बेड का कोविड अस्पताल स्थापित किया गया है। जिसमें 100 बेडों के ऑक्सीजन की भी व्यवस्था की गई है।

उद्घाटन के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आज एक नए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया गया है। मरीजों को प्रति मिनट 280 लीटर हवा देकर प्लांट का उद्घाटन किया गया है। सरकार ने बड़े गैस सिलेंडर भी बदले हैं। इस आपूर्ति के बाधित होने पर किसी प्रकार की जनहानि नहीं होगी। यह 280 लीटर ऑक्सीजन एक नया जनरेटर होगा जो हमारी ऑक्सीजन की जरूरतों को पूरा करेगा।

गुजरात में कोरोना की स्थिति के बारे में, अमित शाह ने कहा कि गुजरात सरकार कोविद के खिलाफ एक मजबूत लड़ाई लड़ रही है। जैसा कि गुजरात एक औद्योगिक राज्य है, यह अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन करता है। गुजरात में 11 ऑक्सीजन प्लांट शुरू किए जाएंगे। हम अन्य राज्यों को भी अतिरिक्त ऑक्सीजन देंगे। पीएम केयर फंड के तहत ऑक्सीजन प्लांट शुरू किया गया है। हमारे पास अन्य राज्यों की तुलना में अधिक ऑक्सीजन है। गुजरात का ऑक्सीजन सिस्टम और मजबूत होगा।