Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका का चीन के खिलाफ एक्शन


 

 वॉशिंगटन। अमेरिका ने चीनी कंपनियों के खिलाफ कड़ा कदम उठाया है। अमेरिका ने पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए मिसाइलों से जुड़े उपकरणों की आपूर्ति करने वाले तीन चीनी कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने इस कार्रवाई की जानकारी दी है।

बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के उपकरणों की आपूर्ति से जुड़ी हैं कंपनियां

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि ये प्रतिबंध वैश्विक अप्रसार व्यवस्था के तहत लगाए गए हैं। एक बयान में कहा कि आज हम कार्यकारी आदेश 13382 के अनुसार, चीन की तीन कंपनियों पर प्रतिबंध लगा रहे हैं जो बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के उपकरणों की आपूर्ति से जुड़ी हैं। यह तीनों कंपनियां चीन की हैं और इन्होंने पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के मिसाइल से जुड़े पुर्जों और उपकरणों की आपूर्ति की है।

बता दें कि पाकिस्तान का चीन सहयोगी है, जो इस्लामाबाद के सैन्य आधुनिकीकरण कार्यक्रम के लिए हथियारों और रक्षा उपकरणों का मुख्य आपूर्तिकर्ता रहा है।

इन तीन चीनी कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध

यह तीनों कंपनियां जनरल टेक्नोलॉजी लिमिटेड, बीजिंग लुओ लुओ टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड और चांगझौ यूटेक कंपोजिट कंपनी लिमिटेड हैं। यह प्रतिबंध पाकिस्तान के अबाबील बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली के प्रक्षेपण के कुछ दिनों बाद लगाए गए हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने क्या कहा?

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि आज की कार्रवाई यह बताती है कि अमेरिका सामूहिक विनाश के हथियारों के प्रसार, उनके वितरण के साधनों और संबंधित खरीद गतिविधियों के खिलाफ कार्रवाई करना जारी रखेगा चाहे वे दुनिया में कहीं भी हों। बता दें कि ये प्रतिबंध पाकिस्तान द्वारा अबाबील बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली के प्रक्षेपण के कुछ दिनों बाद लगाया गया है।