Latest News अन्तर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य

अमेरिका के टेक्सास में मंकीपाक्स से पहली मौत, अब तक 18 हजार से अधिक मामलों की हुई पुष्टि


टेक्सास,  अमेरिका में मंकीपाक्स से मौत का पहला मामला सामने आया है। टेक्सास के स्वास्थ्य सेवा विभाग ने राज्य के हैरिस काउंटी में मंकीपाक्स संक्रमित एक युवक की मौत की पुष्टि की है। टेक्सास में मंकीपाक्स से हुई मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। मंकीपाक्स के संपर्क में आए लोगों से इलाज कराने की अपील की जा रही है।

देशभर में 18 हजार से अधिक मामलों की हुई पुष्टि

अमेरिकी रोग नियंत्रण एवं रोकथाम विभाग (सीडीसी) ने देशभर में 18 हजार से अधिक मामलों की पुष्टि की है। अमेरिका सर्वाधिक मामलों वाला देश बन गया है। मंकीपाक्स वायरस से सबसे अधिक कैलिफोर्निया प्रभावित है। इस राज्य में अब तक 3,291 केस मिले हैं। इसके बाद न्यूयार्क में 3 हजार 197 और फ्लोरिडा में 1 हजार 870 मंकीपाक्स के केस मिले हैं। अमेरिका में मंकीपाक्स का पहला मामला गत 18 मई को मिला था।

दुनिया में मंकीपाक्स से अब तक 15 लोगों की हुई मौत

सीडीसी के अनुसार, दुनियाभर में मंकीपाक्स से अब तक 15 मौत हुई है। इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया कि पिछले हफ्ते मंकीपाक्स के वैश्विक मामलों में 21 प्रतिशत की गिरावट आई है। डीपीए समाचार एजेंसी ने मंगलवार को अपने नवीनतम अपडेट में सीडीसी के हवाले से बताया कि अमेरिका में अब तक मंकीपाक्स के कुल 18,101 पाजिटिव मामलों की पुष्टि हुई है। पिछले सात दिनों में देश में कुल मंकीपाक्स के 2,916 नए पुष्ट मामले सामने आए। सीडीसी का कहना है कि बेशक, प्रकोप की गति स्पष्ट रूप से धीमी हो, लेकिन संख्या अभी भी राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ रही है।

भारत में भी पैर पसार रहा मंकीपाक्स

बता दें कि मंकीपाक्स के मामले भारत में भी सामने आए हैं। मंकीपाक्स को लेकर केंद्र सरकार ने राज्यों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। केंद्र सरकार ने इस बीमारी पर नजर रखने और संक्रमण की रोकथाम को लेकर एक टास्क फोर्स का गठन भी किया है।