Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका ने फिर रूस को यूक्रेन पर हमला करने पर ‘गंभीर परिणाम’ भुगतने की दी चेतावनी


वाशिंगटन। रूस और यूक्रेन में लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है। युद्ध के मुहाने पर खड़े दोनों देश लगातार आमने-सामने आते दिखाई दे रहे हैं। इस बीच, बाइडन प्रशासन ने एक बार फिर रूस को यूक्रेन पर आक्रमण करने की स्थिति में ‘गंभीर परिणाम’ भुगतने की चेतावनी दी है। व्हाइट हाउस की प्रधान उप प्रेस सचिव काराइन जीन पियरे ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका रूस और यूक्रेन के संकट को कम करने के लिए एक राजनयिक समाधान तक पहुंचने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि सप्ताह के अंत में जैसा कि आप सभी जानते हैं, राष्ट्रपति जो बाइडन ने व्लादिमीर पुतिन के साथ बात की है और हम अपने सहयोगियों और भागीदारों के साथ पूर्ण समन्वय में रूसी सरकार के साथ जुड़े हुए हैं।

रूस ने यूक्रेन से लगी सीमा के पास अनुमानित 100,000 सैनिकों को जमा किया है। इस कदम ने पश्चिम से तेजी से कड़ी चेतावनी दी है कि मास्को आक्रमण करने का इरादा रखता है। हालांकि, रूस ने बार-बार इनकार किया है कि वह यूक्रेन पर आक्रमण करने की योजना बना रहा है।

वहीं, इस पूरे घटनाक्रम को लेकर जीन पियरे ने कहा कि यदि रूस रचनात्मक रूप से संलग्न होने का विकल्प चुनता है तो हमारे (अमेरिका) पास कूटनीति का मार्ग उपलब्ध रहता है।