Uncategorized

अमेरिकी सीनेट में यूक्रेन के समर्थन वाला प्रस्ताव पास,


मास्को, । अमेरिका खुलकर यूक्रेन का समर्थन कर रहा है। अमेरिकी सीनेट ने गुरुवार रात एक प्रस्ताव पास किया है। इस प्रस्ताव में रूस के संभावित हमले को लेकर यूक्रेन के समर्थन की बात कही गई है। इस प्रस्ताव में कहा गया कि सीनेट ने यूक्रेन की रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने के लिए, अतिरिक्त घातक और गैर-घातक सुरक्षा सहायता सहित राजनीतिक, राजनयिक और सैन्य सहायता प्रदान करके अपनी क्षेत्रीय अखंडता को बहाल करने के लिए यूक्रेन की सरकार के निरंतर प्रयासों का समर्थन किया।

रूसी न्यूज एजेंसी स्पूतनिक के अनुसार, इस प्रस्ताव में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से यूक्रेन पर हमले की स्थिति में रूस पर जरूरी जुर्माना लगाने को कहा गया है। जिससे यूरोप में शांति स्थापित हो। गौरतलब है कि पश्चिमी देश यह आरोप लगाते रहे हैं कि रूस सीमा पर सेना का जमावड़ा कर यूक्रेन के खिलाफ हमले की तैयारी कर रहा है।

वहीं, रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने मंगलवार को कहा कि मास्को यूक्रेन के साथ सीमा से अपने कुछ बलों को वापस बुला रहा है। रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण करने की किसी भी योजना से लगातार इनकार किया है। रूस ने जोर देकर कहा है कि रूसी सीमाओं के पास नाटो की बढ़ती उपस्थिति से उसकी अपनी सुरक्षा खतरे में है।

इससे पहले रूस ने अमेरिका के साथ इस विवाद पर वार्ता का प्रस्ताव रखा था जिसे अमेरिका ने स्वीकार कर लिया है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बताया कि रूस ने अगले सप्ताह के अंत में बातचीत की बात कही है। बता दें कि रूस द्वारा यूक्रेन सीमा पर सेना तैनात करने के बाद से दोनों देशों में कई दिनों से तनातनी बड़ी हुई है। अमेरिका कब से दोनों देशों में मध्यस्थता की कोशिश कर रहा है जिसपर अब कोई रास्ता निकल सकता है।