पटना

अरवल सदर अस्पताल में मानवता हुई शर्मसार


      • बाथरूम में घण्टों तपड़ता रहा कोरोना मरीज
      • किसी ने नही ली सुध, मरीज की हुई मौत

अरवल। बुधवार को जिले के सबसे बड़े अस्पताल में मानवता को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई। जहां बाथरूम में घंटों एक कोरोना संक्रमित मरीज तड़पता रहा, लेकिन किसी ने उसकी सुधा नहीं ली। अस्पताल में कुव्यवस्था का आलम यह है कि एक ओर मरीज ने तड़पते हुए आखिरकार दम तोड़ दिया और दूसरी ओर अस्पताल प्रबंधन गहरी नींद में सोया रहा। वो तो भला हो वहां मौजूद लोगों का, जिन्होंने घटना का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। वरना, अस्पताल की इस कुव्यवस्था की तस्वीर भी सामने नही आ पाती।

मरीज तड़पता रहा, अस्पताल प्रशासन सोता रहा

दरअसल, सदर अस्पताल के कोविड वार्ड में इलाज के लिए भर्ती कोरोना का मरीज बाथरूम में गिरकर तड़पता रहा। इस दौरान उसकी सुध लेने कोई नही आया और तड़पते हुए आखिरकार उसने अंत मे दम तोड़ दिया। अस्पताल प्रशासन इस कदर गहरी नींद में सोया हुआ था कि एक मरीज दर्द से कराहता रहा, तड़पता रहा लेकिन उसे देखने के लिए ना तो डॉक्टर मौजूद थे और ना ही कोई और। इधर मरीज की मौत के बाद अस्पताल प्रबंधन आनन-फ़ानन में मृत्तक के शव को कोरोना वार्ड में उठाकर ले गए और डैमेज कंट्रोल करने में जुट गए। लेकीन, तब तक सदर अस्पताल के इस कुव्यवस्था की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी थी।

अस्पताल प्रबंधन पर लगा लापरवाही का आरोप

मृतक के परिजनों ने सदर अस्पताल प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कहा कि जब मरीज को भर्ती के लिए लाया गया, तब उसे भर्ती नहीं किया जा रहा था। उन्होंने बताया कि स्थानीय विधायक से बात करने पर अस्पताल में उसे भर्ती लिया गया, लेकिन डॉक्टरों द्वारा उसका समुचित इलाज नहीं किया गया। इतना ही नही, उसे अकेले बाथरूम में जाने के लिए छोड़ दिया गया, परिजनों को भी अंदर नहीं जाने की इजाजत नही दी गयी। अन्ततः मरीज की तड़प-तड़पकर बाथरूम में ही मौत हो गयी।

डीएम ने डॉक्टर और गार्ड पर की कार्रवाई

इधर घटना की जानकारी मिलने के बाद जिला पदाधिकारी जे प्रियदर्शनी और सिविल सर्जन डॉ अरविंद कुमार ने सदर अस्पताल पहुंचकर निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम ने लापरवाही के आरोप में एक डॉक्टर और एक सिक्योरिटी गार्ड का कॉन्ट्रैक्ट रद्द कर दिया। वही एक डॉक्टर से स्पष्टीकरण मांगा गया। डीएम ने बताया कि लापरवाही करने वाले डॉक्टर और सिक्योरिटी गार्ड पर कार्रवाई कर दी गई है। वहीं अनुपस्थित एक अन्य डॉक्टर से भी स्पष्टीकरण पूछा गया है। इस दौरान डीएम ने कहा कि कोविड-19 वार्ड में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। साथ ही मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाएगी।