Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अर्दोआन और इमरान ख़ान दोनों एक दुख से हैं परेशान


  • तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन पिछले हफ़्ते न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र की 76वीं महासभा को संबोधित करने गए थे तो उन्हें उम्मीद थी कि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन से भी मुलाक़ात होगी.

बाइडन से मुलाक़ात नहीं हुई. अल-जज़ीरा के मुताबिक़ बाइडन ने अर्दोआन से मिलने से इनकार कर दिया था.

इसी निराशा और ग़ुस्से में अर्दोआन ने टर्किश पत्रकारों से कहा था कि इससे पहले के अमेरिकी राष्ट्रपतियों के साथ उन्होंने अच्छे से काम किया था, लेकिन बाइडन के साथ ऐसा नहीं है.

बाइडन को लेकर अर्दोआन जैसी शिकायत कर रहे हैं, वैसी ही शिकायत पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान की भी है. पाकिस्तान कई बार कह चुका है कि बाइडन ने इमरान ख़ान को फ़ोन तक नहीं किया. दोनों देश बाइडन के इस रुख़ से परेशान हैं और रूस के क़रीब जाने की कोशिश कर रहे हैं.

अमेरिकी सीनेट में एक बिल लाया गया है जिसमें अफ़ग़ानिस्तान पर तालिबान के कब्ज़े में पाकिस्तान की भूमिका की समीक्षा होगी. पाकिस्तान इसे लेकर परेशान है. इस बिल से पाकिस्तान के बाज़ार में भगदड़ की स्थिति है और डॉलर की तुलना में पाकिस्तानी मुद्रा रुपया औंधे मुँह गिरा है. ऐसी आशंका है कि पाकिस्तान की भूमिका सामने आई तो उस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाया जा सकता है. अमेरिका से इसी तनाव के बीच रूस और पाकिस्तान में रक्षा सहयोग पर बात चल रही है और बुधवार को दोनों देशों में इसे लेकर सहमति भी बनी है.