Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

असंतुष्टों को साधने के लिए कांग्रेस में होंगे कुछ अहम फैसले,


नई दिल्ली। कांग्रेस में असंतुष्ट नेताओं के बढ़े दबाव के मद्देनजर पार्टी के संगठनात्मक ढांचे में कुछ जरूरी बदलावों के विकल्पों पर अंदरूनी मंथन शुरू हो गया है। पांच राज्यों की चुनावी हार के बाद अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआइसीसी) की मौजूदा संगठनात्मक खामियों को लेकर असंतुष्ट नेताओं के जी-23 ने पार्टी नेतृत्व के समक्ष कई गंभीर सवाल उठाए हैं और इन्हें दुरुस्त करने के लिए तत्काल कदम उठाने की मांग रखी है। इसके मद्देनजर ही पार्टी के प्रस्तावित चिंतन शिविर से पहले संगठनात्मक पुनर्गठन से जुड़े कुछ अहम फैसले लिए जाने की संभावना है।

असंतुष्ट नेताओं की भागीदारी वाली राजनीतिक समिति का हो सकता है गठन

पार्टी के संगठन चुनाव की शुरू हो चुकी प्रक्रिया के बीच आवश्यक बदलाव के विकल्पों पर मंत्रणा शुरू होने से संकेत साफ हैं कि कांग्रेस नेतृत्व तात्कालिक चुनौती से निपटने के लिए सबसे पहले असंतुष्ट खेमे को साधना चाहता है।

सूत्रों का कहना है कि इस दिशा में सबसे अहम कदम के तौर पर वरिष्ठ नेताओं की एक राजनीतिक समिति के गठन का फैसला संभव है, जिसमें असंतुष्ट नेताओं की भागीदारी भी होगी। पार्टी के बड़े और नीतिगत मामलों में यह समिति कांग्रेस अध्यक्ष को सलाह देगी। इस समिति का स्वरूप कुछ वैसा ही हो सकता है जैसा जी-23 ने कांग्रेस अध्यक्ष को अगस्त, 2020 में लिखे अपने पत्र में मांग की थी।