Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

असम में राजनाथ सिंह बोले- लंबे समय तक नॉर्थ-ईस्ट का विकास नहीं हुआ


  • केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह असम (Assam) दौरे पर हैं। यहां पर केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Union Defense Minister Rajnath Singh) ने सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा बनाई गई 12 बॉर्डर रोड का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा भी मौजूद रहे। राजनाथ सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि लंबे समय तक नॉर्थ-ईस्ट का विकास नहीं हुआ।

अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में जिस तरह से पूर्वोत्तर का विकास (Development) हुआ है उसकी जितनी भी सराहना की जाए काम है। इस क्षेत्र की सामरिक महत्व है। कई देशों के साथ इस क्षेत्र की सीमाएं लगती हैं। पूर्वोत्तर का रणनीतिक दृष्टि से बहुत महत्व है, इसका भूगोल (Geography) बेजोड़ है। ये सड़कें विकास के साथ-साथ सुरक्षा की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण हैं।

खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक, राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने यह भी कहा कि हमारी सरकार (Government) के ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ (Act East Policy) के अंतर्गत उस बड़े लक्ष्य का हिस्सा हैं, जिसके तहत सरकार सीमाई क्षेत्रों (border areas) के संपूर्ण विकास पर बहुत ज्यादा जोर दे रही है। सीमावर्ती राज्यों (border states) में बड़ी संख्या में सामरिक रूप से महत्वपूर्ण पुलों और सड़कों (Road’s) के कार्य को पूरा किया गया है।

बीते सात वर्षों के दौरान सड़क परियोजनाओं और अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर (Road projects and other infrastructure) को विकसित करने के लिए बीआरओ के बजट (BRO Budget) में 3-4 गुना की बढ़ोतरी की गई है। तब से ही यहां की सुरक्षा की स्थिति में अभूतपूर्व सुधार हुआ है। विद्रोह से संबंधित घटनाओं में 85 प्रतिशत नागरिकों और सुरक्षाबलों (civilians and security forces) की कैजुअल्टी (casualty) में बहुत कमी आई है।