Latest News उत्तर प्रदेश प्रयागराज

अस्पताल में जगह पाने के लिए मच्छरदानी का सहारा ले रहे हैं कोरोना मरीजों के परिजन


  • मरीजों के ज़्यादातर परिजन तपती दुपहरी में भी खुले आसमान के नीचे अपना वक़्त बिताते हैं. कई बार रात के वक़्त तो इतनी भीड़ हो जाती है कि लेटने के लिए लोगों को जगह तक नहीं मिलती.

प्रयागराज: कोरोना महामारी के मुश्किल वक़्त में जहां एक तरफ मरीजों को अस्पतालों में बेड पाने के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ रही है, तो वहीं संगम नगरी प्रयागराज में कोविड मरीजों के परिवार वालों व तीमारदारों को अलग ही मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है. यहां लेवल थ्री के एसआरएन हॉस्पिटल में मरीजों के परिवार वालों को अस्पताल में रुकने की इजाज़त नहीं है, लिहाज़ा लोग बाहर पार्क में अपना वक़्त बिताते हैं. पार्क में सीमित जगह है और रुकने वालों की तादात ज़्यादा होती है, लिहाज़ा आसमान से आग बरसती गर्मी के बीच एक-एक इंच जगह पाने के लिए लोगों को खासी जद्दोजहद करनी पड़ती है. खुले आसमान के नीचे जगह पाने के लिए लोगों ने यहां अनूठा तरीका निकाला है, जो दिलचस्प तो है, लेकिन साथ ही सिस्टम के दावों की पोल खोलने और लोगों की परेशानी बयां करने वाला भी.

संगम नगरी प्रयागराज में मेडिकल कॉलेज द्वारा संचालित स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल, जिले ही नहीं मंडल का यह कोविड का सबसे बड़ा अस्पताल है. लेवल थ्री के इस हॉस्पिटल में तकरीबन ढाई सौ मरीज भर्ती हैं. मरीजों के परिजनों व दूसरे लोगों को बिल्डिंग में जाने की इजाज़त नहीं होती, लेकिन फिर भी ज़्यादातर मरीजों के परिवार के कुछ सदस्य यहां बाहर पूरे वक़्त डेरा जमाए रहते हैं. बिल्डिंग के बाहर अस्पताल गेट के पास पार्कनुमा खुली जगह है. ज़्यादातर परिजन इस तपती दुपहरी में भी यहीं खुले आसमान के नीचे अपना वक़्त बिताते हैं. कई बार रात के वक़्त तो यहां इतनी भीड़ हो जाती है कि लेटने के लिए लोगों को जगह तक नहीं मिलती