Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

अहमदाबाद के सरदारधाम भवन का लोकार्पण,


  •  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अहमदाबाद स्थित सरदार भवन का उद्घाटन किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यह कार्यक्रम हुआ। साथ ही प्रधानमंत्री इसी प्रोजेक्ट के दूसरे चरण का भूमि पूजन भी किया। दूसरे चरण में यहां छात्रावास बनाया जाएगा। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, किसी भी शुभ काम से पहले हमारे यहां गणेश पूजन की परम्परा है। सौभाग्य से सरदार धाम भवन का श्रीगणेश ही गणेश पूजन त्योहर के पवित्र अवसर पर हो रहा है। कल गणेश चतुर्थी थी, आज पूरा देश गणेश उत्सव मना रहा है। मैं आप सभी को दोनों उत्सवों की बधाई देता हूं। हमारे प्रेरणास्रोत लौह पुरुष सरदार साहब के चरणों में भी मैं प्रणाम कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। सरदार धाम के सभी सदस्यों को भी बधाई, जिन्होंने अपने समर्पण से सेवा के इस अद्भूत प्रकल्प को आकार दिया है। कार्यक्रम के दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल भी मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी ने कहा, पाटीदार समाज के युवाओं के साथ-साथ गरीबों और विशेषकर महिलाओं के सशक्तिकरण पर आपका जो जोर है वो वाकई सराहनीय है। हॉस्टल की सुविधा भी कितनी ही बेटियों को आगे आने में मदद करेगी।

पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान

इस मौके पर पीएम मोदी ने एक बड़ा ऐलान भी किया। उन्होंने कहा, सुब्रमण्य भारती जी हमेशा भारत की एकता पर, मानवमात्र की एकता पर विशेष बल देते थें। उनका ये आदर्श भारत के विचार और दर्शन का अभिन्न हिस्सा है। आज इस अवसर पर मैं एक महत्वपूर्ण घोषणा भी कर रहा हूं। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में सुब्रमण्य भारती जी के नाम से एक Chair स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। Tamil Studies पर ‘सुब्रमण्य भारती चेयर’ BHU के फेकल्टी ऑफ आर्ट्स में स्थापित होगी।

Sardardham Bhavan: All you Need to know

Sardardham Bhavan के जरिए बेहतर नौकरी की इच्छा रखने वाले ग्रामीण क्षेत्रों के लड़कियों और लड़कों को छात्रावास की सुविधा प्रदान की जाएगी। पाटीदार समाज द्वारा विकसित यह कॉम्प्लेक्स ऐसे सभी छात्रों को उचित दर पर प्रशिक्षण, बोर्डिंग और रहने की सुविधा प्रदान करता है।

सरदारधाम की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, अहमदाबाद में पहले चरण का निर्माण 200 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से पूरा किया गया है। यह अहमदाबाद-गांधीनगर सीमा क्षेत्र में वैष्णोदेवी सर्कल के पास 11,672 वर्ग फुट के क्षेत्र में बनाया गया है।

सरदारधाम में 1,600 छात्रों के लिए आवासीय सुविधाएं हैं। साथ ही 1,000 कंप्यूटर सिस्टम के साथ ई-लाइब्रेरी, पुस्तकालय, उच्च तकनीक कक्षाएं, व्यायामशाला, सभागार, बहुउद्देश्यीय हॉल, 50 लक्जरी कमरों के साथ विश्राम गृह है। व्यापार और राजनीतिक बैठकों के लिए भी सुविधाएं हैं।