Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

जम्मू-कश्मीर में आफत बनी बारिश-बर्फबारी, भूस्खलन से दर्जनों मकान ढहे; स्कूल बंद


श्रीनगर/जम्मू। जम्मू-कश्मीर में भारी वर्षा और पहाड़ी क्षेत्रों में हिमपात जनजीवन के लिए भारी मुश्किलें लेकर आया। प्रदेश में तीन दर्जन से अधिक मकान ढह गए और कई गिरने की कगार पर हैं। बारामुला, किश्तवाड़ और रियासी जिलों में सबसे अधिक नुकसान हुआ है।

 

किश्तवाड़ मे 12 घर चपेट में

वहीं, किश्तवाड़ जिले में भारी बारिश के कारण 12 घरों को नुकसान पहुंचा, जिससे अधिकारियों को आपदा प्रतिक्रिया मशीनरी को हाई अलर्ट पर रखना पड़ा।

इस बाबत एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि पिछले चार दिनों से क्षेत्र में हो रही भारी बारिश के बीच प्रशासन ने आपदा प्रतिक्रिया मशीनरी को हाई अलर्ट पर रखा है।

 

उन्होंने कहा कि संबंधित तहसीलदारों की रिपोर्ट में तहसील नागसेनी, मुगलमैदान और किश्तवाड़ इलाकों में लगभग एक दर्जन घरों को नुकसान होने का संकेत दिया गया है।

कश्मीर में स्कूलों की छुट्टी

मौसम विभाग ने मंगलवार को भी अधिकांश इलाकों में बर्फबारी व बारिश की संभावना जताई है। ऐसे में कश्मीर में मंगलवार को स्कूल बंद रखने का फैसला लिया गया है।

मंगलवार को कश्मीर में होने वाली जूनियर असिस्टेंट की टाइप परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है। जम्मू-श्रीनगर हाईवे को लेकर अधिकारियों ने यात्रियों को मलबा साफ होने तक राजमार्ग पर यात्रा से बचने की सलाह दी है।

जिला मुख्यालयों से कटा संपर्क

पहाड़ी एवं दूरदराज के कई क्षेत्रों की सड़कें टूटने और भूस्खलन से इनका जिला मुख्यालयों से संपर्क कट गया है। किश्तवाड़ जिले में रेड अलर्ट है।

डोडा, रामबन और रियासी के गुलाबगढ़ में चार लोग नदी-नालों में बह गए, इनमें से दो के शव बरामद कर लिए गए हैं। भूस्खलन, घर ढहने व फिसलन से बस खाई में गिरने से 12 बच्चों सहित 22 लोग घायल हो गए।

मुगल रोड़ पर यातायात ठप

रामबन जिले में जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर आधा दर्जन स्थानों पर भूस्खलन हुआ है, जिससे यातायात ठप हो गया है। पुंछ के रास्ते कश्मीर को जोड़ने वाला मुगल रोड पहले से बंद है।

वहीं गुलमर्ग समेत कश्मीर के अधिकांश पहाड़ बर्फ से ढक गए हैं। उत्तरी और मध्य कश्मीर में हिमस्खलन का खतरा बढ़ गया है। सोनमर्ग में सोमवार दोपहर को हिमस्खलन हुआ। जहां यह घटना हुई वह जंगल क्षेत्र है, इसलिए कोई जानी नुकसान नहीं हुआ।

लगातार बारिश से बढ़ा जलस्तर

मौसम विभाग ने मंगलवार को भी अधिकांश इलाकों में बर्फबारी व बारिश की संभावना जताई है। ऐसे में कश्मीर में मंगलवार को स्कूल बंद रखने का फैसला लिया गया है। मंगलवार को कश्मीर में होने वाली जूनियर असिस्टेंट की टाइप परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है।

इधर, जम्मू में भी दिनभर वर्षा रही। प्रदेश में चार दिन से वर्षा होने से नदी-नालों का जलस्तर बढ़ गया है। कुपवाड़ा में बाढ़ प्रभािवत इलाकों से 336 परिवारों को सुरक्षित जगह पहुंचाया गया। डोडा जिले के देसा में नाले में किशोर फिरदौस अहमद बह गया।

गुलाबगढ़ में चार मंजिला मकान ढहा

गुलाबगढ़ में भूस्खलन से चार मंजिला मकान ढह गया। पुंछ जिले में भी तीन घर गिर गए। पुंछ के ही मंडी में स्कूली बच्चों से भरी बस सड़क से फिसलते हुए खाई में गिर गई, जिससे 12 बच्चे घायल हो गए।

किश्तवाड़ में 12 मकान और एक स्कूल क्षतिग्रस्त हो गए। उड़ी के भुजिथला में एक घर के भूस्खलन की चपेट में आने से दो बच्चों सहित आठ लोग घायल हो गए। उड़ी में ही एस पुल के पास भूस्खलन होने से दो लोग जख्मी हैं।