Latest News आज़मगढ़ उत्तर प्रदेश

आजमगढ़: फिर बढ़ा घाघरा नदी का जलस्तर, डेंजर जोन में मटिया रिंग बांध


  • Flood in Azamgarh: आजमगढ़ में घाघरा नदी का जलस्तर फिर बढ़ गया है. जलस्तर बढ़ने के कारण मटिया रिंग बांध पर खतरा मंडरा रहा है.

Flood in Azamgarh: यूपी के आजगमगढ़ जिले में घाघरा नदी का जलस्तर बढ़ने से सैकड़ों एकड़ कृषि योग्य भूमि बर्बाद हो गई है. आजमगढ़ जिले के उत्तरी इलाके में घाघरा नदी करीब 45 किलोमीटर लंबे दायरे में बहती है. घाघरा नदी में हर वर्ष बाढ़ आती है. जिसकी वजह से एक बड़ा इलाका बाढ़ प्रभावित हो जाता है.

कुछ रोज पहले घाघरा का जलस्तर घट गया था, लेकिन फिर जलस्तर बढ़ने से परेशानियां बढ़ गई हैं. जलस्तर बढ़ने के कारण कटान तेज हो गया है. इस कटान का सबसे ज्यादा असर मठिया रिंग बांध पर पड़ रहा है. जो घाघरा नदी के दबाव के चलते डेंजर जोन में आ गया है. इसे बचाने के लिए बाढ़ विभाग के अधिकारी और प्रशासन के लोग कड़ी मशक्कत कर रहे हैं.

दर्जनों गांवों में असर
गागापुर, मठिया, हाजीपुर, चक्की, हाजीपुर सहित दर्जनों गांव की सैकड़ों एकड़ कृषि भूमि घाघरा की जलधारा में विलीन हो गई है. घाघरा अभी डेंजर प्वाइंट से 19 सेंटीमीटर नीचे बह रही है. लोगों को खाने-पीने की समस्या सता रही है. लोगों को डर है कि अगर घाघरा के दबाव से मटिया रिंग बांध टूटा तो उनके घर भी घाघरा में विलीन हो जाएंगे. एक अधिकारी ने बताया कि हम पूरी तरह से तैयार हैं. रिंग बांध पूरी तरह से सुरक्षित है.