News TOP STORIES आज़मगढ़ उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

आजमगढ़ से आतंकी की गिरफ्तारी के बाद यूपी में अलर्ट, तिरंगा यात्रा की सुरक्षा और सख्त करने के निर्देश


 लखनऊ स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) से पहले आजमगढ़ से आतंकी सबाउद्दीन आजमी की गिरफ्तारी के बाद जांच व खुफिया एजेंसियों ने अपनी सक्रियता और बढ़ा दी है। उत्तर प्रदेश में अलर्ट  (Alert in Uttar Pradesh) जारी कर तिरंगा यात्रा समेत अन्य प्रमुख आयोजनों की सुरक्षा और पुख्ता किये जाने के निर्देश भी दिये गये हैं।

आतंकवाद निरोधक दस्ता (ATS) ने आतंकी संगठन आईएसआईएस (ISIS) के सीधे संपर्क में रहे सबाउद्दीन आजमी के अन्य साथियों की छानबीन शुरू की है। एटीएस सबाउद्दीन को जल्द पुलिस रिमांड पर लेकर उससे नए सिरे से पूछताछ करने की तैयारी कर रही है। विशेषकर उसके मोबाइल फोन से मिली सूचनाओं के आधार पर संदेह के दायरे में आये कुछ युवकों की तलाश की भी जा रही है।

एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि स्वतंत्रता दिवस व आजादी के अमृत महोत्सव सप्ताह के कार्यक्रमों के दौरान अतिरिक्त सतर्कता बरते जाने के निर्देश दिये गये हैं। संवेदनशील जिलों व प्रमुख स्थानों पर पीएसी की 150 कंपनी भी तैनात रहेंगी।

केंद्रीय खुफिया एजेंसियों से भी आरोपित सबाउद्दीन से जुड़ी सूचनाएं साझा की गई हैं। ध्यान रहे, आजमगढ़ के अमिलो मुबारकपुर का निवासी सबाउद्दीन इंटरनेट मीडिया के जरिये आईएसआईएस के आतंकियों के सीधे संपर्क में था। एटीएस ने उसे एक दिन पूर्व गिरफ्तार किया था और उसके कब्जे से बम बनाने के उपकरण भी बरामद किये थे।

सूत्रों का कहना है कि एटीएस इंटरनेट मीडिया के जरिए सबाउद्दीन से जुड़े कुछ युवकों के बारे में जानकारियां जुटा रही है। उसे पुलिस रिमांड पर लेकर इन युवकों के बारे में भी पूछताछ की जायेगी। इस बात की भी जानकारी की जायेगी कि वह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) के नेताओं से संपर्क का प्रयास किस इरादे से कर रहा था। इसमें अन्य किन लोगों की भूमिका भी रही है।

एटीएस सबाउद्दीन के बैंक खातों की भी जानकारी जुटा रही है। यह पता लगाने का प्रयास भी किया जा रहा है कि कहीं उसे आइएस के आतंकियों के जरिए टेरर फंडिंग तो नहीं की जा रही थी। सबाउद्दीन के कुछ करीबियों के खातों का भी ब्योरा खंगाला जायेगा।