Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

आज एक घंटे के लिए खुलेगा शेयर बाजार, जानें मुहूर्त ट्रेडिंग का पूरा शेड्यूल


नई दिल्ली, । आज पूरे देश भर में दिवाली धूमधाम से मनाई जा रही है। दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी जी पूजा की जाती हैं और माना जाता है कि इससे घर और व्यापार में समृद्धि बढ़ती है। इसी को देखते हुए दिवाली पर पूजन के समय निवेशकों के लिए एक घंटे के लिए शेयर बाजार को खोला जाता है, जिसे मुहूर्त ट्रेडिंग कहा जाता है।

मुहूर्त ट्रेडिंग के सत्र को इस बार दिवाली की शाम को 6:15 बजे से 7:15 बजे तक के लिए रखा गया है। इस दौरान बाजार में अन्य कारोबारी दिनों की तरह आप शेयर की खरीद बिक्री कर सकते हैं।

jagran

क्यों होती है मुहूर्त ट्रेडिंग

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, दिवाली के दिन नए विक्रम संवत की शुरुआत होती है। इस दिन कारोबारियों की ओर से पुराने बही खातों को बंद कर नए बही खातों में एंट्री की जाती हैं। इस साल दिवाली पर नए विक्रम संवत 2079 की शुरुआत हो रही है। नए विक्रम संवत के पहले दिन वित्तीय लेनदेन करना कभी शुभ माना जाता है और निवेशकों को इस भावना को देखते हुए कई दशकों से ‘मुहूर्त ट्रेडिंग’ का विशेष सत्र आयोजित किया जा रहा है।

दिवाली 2022 पर मुहूर्त ट्रेडिंग का शेड्यूल

दिवाली पर आज एक घंटे के लिए देश के दोनों बड़े एक्सचेंज एनएसई और बीएसई को मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए खोला जाएगा। मयूर ट्रेडिंग का समय शाम 6:15 से 7:15 बजे तक का रखा गया है। आज ब्लॉक डील सेशन शाम 5:45 बजे से 6:00 बजे तक, प्री ओपन ट्रेडिंग सेशन को शाम 6:00 बजे से 6:08 बजे तक, नॉर्मल मार्केट शाम 6:15 से 7:15 बजे तक, कॉल ऑशन सेशन 6:20 से 7:05 बजे तक और क्लोजिंग सेशन 7:25 से 7:35 बजे तक के लिए रखा गया है।

jagran

आधी सदी पुरानी है मुहूर्त ट्रेडिंग

दिवाली के दिन मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा शुरुआत करीब आधी सदी पहले 1957 में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर की गई थी और धीरे- धीरे इस परंपरा को देश में मौजूद सभी एक्सचेंजों की ओर से शुरू किया गया है। 1992 में एनएसई की स्थापना के बाद भी इस परंपरा को जारी रखा गया है।