Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

आज से अगले 3 दिनों तक यहां होगी आफत की बारिश


  1. नई दिल्ली : मानसून जाने पर लेकिन अब भी कई राज्यों में सामान्य और मध्यम से लेकर भारी बारिश हो रही है। वहीं बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान गुलाब के कमजोर पड़ने के बाद भी इसका असर देखा जा रहा है। पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गुजरात समेत कई राज्यों में आज भी जबरदस्त बारिश हो रही है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में लगातार हो रही बारिश की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में झमाझम बारिश, बाढ और बिजली गिरने की घटनाओं में कम से कम 13 लोगों की जान चली गई है। बारिश के कारण बने आपात स्थिति के बीच एनडीआरएफ की टीमों ने मिलकर 560 से ज्यादा लोगों को बचाकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है। अधिकारियों ने बताया कि रविवार और सोमवार को हुई तेज बारिश के कारण दो सौ से ज्यादा पशु बह गए और कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मराठवाड़ा, मुंबई और राज्य के तटवर्ती कोंकण क्षेत्र में आज भी ‘बेहद भारी वर्षा’ होने की बात कही गई है। मराठवाड़ा मध्य महाराष्ट्र का इलाका है यहां भारी बारिश के कारण स्थिति अस्त-व्यस्त हो गई है। यहां के आठ जिले औरंगाबाद, लातूर, उस्मानाबाद, परभणी, नांदेड, बीड, जालना और हिंगोली में भी बारिश के कारण भारी तबाही देखने को मिली है।

दिल्ली एनसीआर में भी आज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो अक्टूबर के पहले दिन यानि एक अक्टूबर को भी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में 2 अक्टूबर को बादल छाए रहेंगे। हालांकि इस दौरान बारिस की संभावना बहुत कम है। मौसम विभाग ने बताया है कि चक्रवात गुलाब के कारण दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।