Latest News उत्तराखण्ड

आज से शुरू हुआ हरिद्वार कुंभ मेला, जाने गाइडलाइंस


नई दिल्‍ली: हरिद्वार में कुंभ मेला उत्तराखंड में गुरुवार से शुरू हो रहा है और राज्य सरकार और प्रशासन कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कड़े प्रयास कर रहा है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा है कि राज्य सरकार भव्य और सुरक्षित कुंभ मेला आयोजित करने के लिए तैयार है।

रावत ने हरिद्वार में कुंभ क्षेत्र में भूमिगत केबलिंग परियोजना का उद्घाटन करते हुए कहा, ‘हमारी सरकार हरिद्वार में दिव्य, भव्य, सुंदर और सुरक्षित कुंभ के आयोजन के लिए पूरी तरह से तैयार है। यहां भक्तों के लिए सुविधा और सुरक्षा के लिए सभी ठोस इंतजाम किए गए हैं। राज्य सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि संतों और भक्तों को यहां कोई समस्या न हो।”

केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह इस मौके पर मौजूद थे, उन्‍होंने कहा, ‘हरिद्वार के कुंभ क्षेत्र में भूमिगत केबलिंग परियोजना आज शुरू की गई है, यह न केवल कुंभ क्षेत्र के लिए बल्कि सभी नागरिकों के लिए खुशी का दिन है। हरिद्वार लोगों की आस्था की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण स्थान है। हमें हरिद्वार के विकास में योगदान करने का भी मौका मिला, यह हमारा सौभाग्य है। उन्होंने कहा कि भूमिगत केबलिंग से बिजली की गुणवत्ता में काफी सुधार होता है।’

उन्होंने कहा, ‘अंडरग्राउंड केबलिंग से बिजली की कमी भी काफी हद तक दूर हो जाएगी। उन्होंने इस परियोजना को जल्द पूरा करने के लिए सचिव ऊर्जा राधिका झा और यूपीसीएल के अधिकारियों को बधाई दी।’

कुंभ मेले के लिए कोविड-19 दिशानिर्देश
नए सीएम ने हरिद्वार कुंभ में आने वाले सभी भक्तों से COVID-19 दिशानिर्देशों का पालन करने का अनुरोध किया, जिन्हें नेगेटिव RT-PCR परीक्षण रिपोर्ट सहित COVID-19 मानदंडों का सख्ती से पालन करने की आवश्यकता है। बाहर से आने वाले लोगों का परीक्षण करने के लिए राज्य की सीमाओं पर प्रशासन द्वारा COVID-19 परीक्षण केंद्र स्थापित किए गए हैं।

हरिद्वार में 1 से 30 अप्रैल तक कुंभ का आयोजन होगा। कोविड-19 महामारी के कारण राज्य सरकार ने इस साल कुंभ को 30 दिनों के लिए करने का फैसला किया है।