पटना

आपदा प्रबंधन के लिए बिहार को मिलेंगे 10,432 करोड़ : मोदी


इस बार बिहार को मिलेगी चार गुना अधिक राशि

पटना (आससे)। इस बार आपदा प्रबंधन के लिए बिहार को चार गुना अधिक राशि मिलेगी। यह जानकारी पूर्व डिप्टी सीएम व सांसद सुशील मोदी ने दी। उन्होंने कहा कि १५वें वित्त आयोग ने आपदा प्रबंधन के लिए १४वें वित्त आयोग की २,५९१ करोड़ की तुलना में चार गुना अधिक यानी १०,४३२ करोड़ का प्रावधान किया हे। आयोग की अनुशंसा पर अगले पांच वर्षों में बिहार को आपदा प्रबंधन के लिए केन्द्र से ७,८२४, जबकि राज्यांश के तौर पर राज्य को २,६०८ करोड़ खर्च करने होंगे।

उन्होंने कहा कि प्रावधानित राशि को आयोग ने दो हिस्सों में बांटा है। प्रावधान के अनुसार राज्य आपदा प्रतिक्रिया निधि के अंतर्गत ८०, जबकि राज्य आपदा प्रबंधन निधि के तहत २० प्रतिशत राशि खर्च की जायेगी। राज्य को पहले की तरह ही २५ प्रतिशत राज्यांश वहन करना होगा।

इसके साथ ही एनडीआरएफ की ८० में से ४० प्रतिशत प्रतिक्रिया व राहत एवं ३० प्रतिशत बचाव एवं पुनर्सरंचना तथा १० प्रतिशत राशि तैयारी एवं निर्माण क्षमता पर खर्च की जायेगी। इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर पर आपदा प्रबंधन के लिए ६८,४६३ करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इनमें से राज्यों को ५०० करोड़ से ज्यादा की सहायता पर संबंधित राज्य को २५ प्रतिशत राज्यांश वहन करना होगा।