Latest News अन्तर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य

आ चुकी है कोरोना की तीसरी लहर, WHO ने जारी की ये चेतावनी


  • नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने चेतावनी दी कि कोरोना वायरस रोग (कोविड-19) महामारी अब तीसरी लहर के “प्रारंभिक चरण” में है। उन्होंने कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट के मामलों में वैश्विक उछाल पर एक नई चेतावनी जारी करते हुए कहा, “दुर्भाग्य से हम अब तीसरी लहर के शुरुआती चरण में हैं।”

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख घेब्रेयसस के हवाले से कहा, “डेल्टा वेरिएंट अब 111 से अधिक देशों में है और हम उम्मीद करते हैं कि यह जल्द ही दुनिया भर में फैलने वाला प्रमुख कोविड-19 वेरिएंट होगा, अगर यह पहले से ही वहां मौजूद नहीं है।” उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का विकास जारी है और इसके परिणामस्वरूप अधिक संक्रमणीय रूप सामने आ रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम ने बताया कि यूरोप और उत्तरी अमेरिका में टीकाकरण दर बढ़ने के कारण कुछ समय के लिए कोविड-19 मामले और मौतें घट रही थीं, लेकिन वैश्विक प्रवृत्ति अब उलट गई है और मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं। पिछले सप्ताह लगातार चौथा ऐसा सप्ताह है, जिसमें डब्ल्यूएचओ के छह क्षेत्रों में से एक को छोड़कर सभी में मामले बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा, ”10 हफ्ते की लगातार गिरावट के बाद मौतें भी फिर से बढ़ रही हैं।”